अरब सागर में कोस्ट गार्ड का रेस्क्यू ऑपरेशन: डूबते जहाज से 22 लोगों को बचाया, तट से 95 समुद्री मील दूर तूफान में घिरे थे

  • Hindi News
  • National
  • Rescued All 22 Members From Ship MT Global King Trapped In Arabian Sea Storm

पोरबंदर6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने गुजरात के समुद्र में संकटग्रस्त व्यापारिक जहाज एमटी ग्लोबल किंग आई से चालक दल के सभी 22 सदस्यों को रेस्क्यू कर लिया। समुद्र में 93 समुद्री मील की दूरी पर बचाव अभियान चलाने के लिए पोरबंदर से कोस्ट गार्ड के जहाजों और ध्रुव हेलिकॉप्टर को रवाना किया गया था।

रेस्क्यू किए गए दल में 1 पाकिस्तानी और 1 श्रीलंकाई नागरिक के साथ 20 भारतीय शामिल हैं। बचाए गए व्यक्तियों को जहाजों और हेलिकॉप्टरों द्वारा पोरबंदर बंदरगाह लाया जा रहा है।

रेस्क्यू के लिए ALH ध्रुव हेलिकॉप्टरों को लगाया गया था।

रेस्क्यू के लिए ALH ध्रुव हेलिकॉप्टरों को लगाया गया था।

यूएई में खोर फक्कन से रवाना हुआ था जहाज
कोस्ट गार्ड से मिली जानकारी के अनुसार यह जहाज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खोर फक्कन से रवाना हुआ था। इसे गुजरात के रास्ते कर्नाटक जाना था। इसी दौरान पोरबंदर तट के पास तूफान की चपेट में आ गया। कोस्ट गार्ड ने कहा, ‘हमें MT ग्लोबल किंग से संकट की चेतावनी मिली थी। इसके बाद हेलीकॉप्टर के जरिए तेजी से बचाव अभियान चलाते हुए सभी 22 क्रू मेंबर्स को बचा लिया गया। सभी चालक दल सुरक्षित और स्वस्थ हैं।’

तूफान की चपेट में आने के बाद हादसे का शिकार हुआ जहाज।

तूफान की चपेट में आने के बाद हादसे का शिकार हुआ जहाज।

रेस्क्यू में बाधा बनीं तूफानी हवाएं
कोस्ट का कहना है कि ICG ने बचाव कार्य के लिए नए कमीशन किए गए एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव हेलिकॉप्टरों को तैनात किया था। तेज हवाओं के चलते सेफ्टी बोट भी पानी में डूब रही थीं। इस दौरान हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू में भी काफी परेशानियां आ रही थीं। लेकिन हमारे जवानों ने सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया।

खबरें और भी हैं…

Source link