इवनिंग न्यूजब्रीफ: हर-हर शंभू गाने वाली नाज बोलीं- पति दूसरी लड़की से बात करता था, तब उलेमा कहां थे, 70% महिलाएं डर में जी रहीं

  • Hindi News
  • Women
  • Singing Har Har Shambhu, Naaz Said Husband Used To Talk To Other Girl, Where Were The Ulema Then, 70% Of Women Were Living In Fear

नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

अगर आप दिनभर की भागदौड़ में किसी खबर से चूक गई हैं तो हम आपके लिए लाए हैं इवनिंग न्यूज ब्रीफ। इसमें आपको मिलेंगी देश, विदेश, बिजनेस, खेल और मनोरंजन जगत की सभी अहम खबरें, जिसे मात्र 2 मिनट में पढ़कर आप अपने आपको रख सकेंगी अपडेट।

1. राजस्थान की महिलाओं और बेटियों पर UN स्टडी में सामने आया खौफनाक सच; 70% बेटियां जी रहीं टेंशन में, स्कूल भी छूटा

कोरोनाकाल के दौरान राजस्थान में बेटियों द्वारा सेनेटरी पैड का इस्तेमाल और उसके निपटान किया जाना किसी पीड़ा से कम नहीं था। हाल ही में यूनाइटेड नेशंस की सेक्सुअल एंड रिप्रोडक्टिव हेल्थ एजेंसी ‘यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड’ (UNFPA) की ओर से राजस्थान में 14 से 19 साल की किशोरियों-युवतियों को लेकर स्टडी की गई। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के बाद बिगड़े हालात की वजह से 52 फीसदी लड़कियों ने अपने साथ लैंगिक हिंसा की बात स्वीकारी। वो घरेलू हिंसा से लेकर फिजिकल हिंसा, यौन उत्पीड़न, दुर्व्यवहार और उपेक्षा की शिकार बनीं। वहीं, शादीशुदा युवतियों ने माना है कि हार्मोनल इम्बैलेंस के चलते उनका सेक्स टाइम घट-बढ़ गया। महिलाओं में हेल्थ संबंधी समस्याएं इतनी बढ़ गईं कि अब उन्हें लंबे समय तक परेशानी भुगतनी पड़ेगी।

2. हरजिंदर ने कॉमनवेल्थ में जीता ब्रॉन्ज, पंजाब सरकार का 40 लाख देगी; एक कमरे के घर में रहता है परिवार

इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रही कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) में भारत को 9वां मेडल दिलाने वाली हरजिंदर कौर को पूरे देश से बधाइयां मिल रही हैं। हरजिंदर कौर ने महिलाओं की 71 किलोग्राम वेट-लिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इस जीत पर पंजाब सरकार ने हरजिंदर को 40 लाख का इनाम देने की घोषणा की है। उनकी जीत पर सिर्फ गांव ही नहीं बल्कि, पंजाब समेत पूरे देश में जश्न का माहौल है। हरजिंदर कौर की कामयाबी की कहानी संघर्ष भरी है। उनका परिवार एक कमरे के घर में रहता है।

3. हर-हर शंभू…गाने वाली मुस्लिम युवती का उलेमाओं को दिया करारा जवाब

‘हर हर शंभू’ गाकर सुर्खियों में आईं इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज का कहना है कि “जब मेरे पति ने मुझे छोड़ दिया था तब ये उलेमा कहां थे। ये उलेमा इस्लाम के नाम पर महिलाओं के हर काम को हराम बता देते हैं। ये बताइए महिलाएं जाएं तो कहां जाएं।” हरिद्वार में जब उन्होंने ‘हर-हर शंभू’ गाना गाया तो देवबंद के उलेमाओं ने उनके खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि- “इस्लाम में नाच-गाना हराम है।” फरमानी उलेमाओं के फतवे पर कहती हैं, “मैं जिन तकलीफों से गुजरी हूं उसका अंदाजा इन उलेमाओं को नहीं है। मेरा पति मेरे साथ बैठकर दूसरी लड़की से बात करता था। रोकने पर मुझे मारता था, यही नहीं एक पत्नी के होते हुए उसने दूसरी शादी कर ली, तब इन उलेमाओं को इस्लाम की याद क्यों नहीं आई।”

4. महिला ने पार्थ चटर्जी को चप्पल फेंककर मारा, बोली-अच्छा लगता अगर उसके सिर पर लगता

पार्थ चटर्जी पर एक अज्ञात महिला ने मंगलवार को जूता फेंककर हमला किया। पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को हर 48 घंटे में जोक स्थित ESIC हॉस्पिटल में मेडिकल टेस्ट के लिए लाया जाता है। आज जब वे मेडिकल टेस्ट के लिए आए थे तो लौटने के दौरान यह हमला हुआ। चप्पल फेंकने के बाद महिला ने कहा- गरीब मेहनत के बाद पैसा कमाते हैं और पार्थ जैसे लोगों को महंगी कारों में ले जाया जा रहा है। मैं नंगे पांव चलूंगी, उसने जनता का पैसा लूटा है फिर भी उसे AC कार में अस्पताल लाया जा रहा है। महिला ने कहा कि मुझे अच्छा लगता अगर मेरा जूता उसके सिर के गंजे हिस्से पर लग जाता।

5. नागपुर से दिल्ली निकली लड़कियों को पुलिस ने आधी-रात उठाया, नौकरी मांगने पर थप्पड़ मारे

एसएससी जीडी 2018 के तहत पैरा मेडिकल फोर्सेज के लिए टेस्ट पास कर चुकी 35 लड़कियों समेत 160 अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र की मांग लेकर 62 दिन से पदयात्रा पर हैं। ये बेरोजगार 27 जुलाई को हरियाणा के पलवल पहुंचे। जहां पहले तीन दिन तक रोककर पुलिस ने परेशान किया। फिर 1 अगस्त देर रात इन्हें जबरन बस में ठूंसकर अलग-अलग ले जाकर छोड़ दिया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने लड़कियों से बदसलूकी की। अभ्यर्थियों के सिम कार्ड तोड़ दिए। उनके फोन और सोशल मीडिया से जबरन फोटो-वीडियो डिलीट करवा दिए।

6. पंजाब के पूर्व CM चन्नी की भाभी ने छोड़ी मेडिकल अफसर की नौकरी

पंजाब के सेहत मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा की सख्ती की गाज पूर्व सीएम चरणजीत चन्नी की भाभी पर भी गिरी है। पूर्व CM चन्नी के भाई डॉ. मनोहर सिंह की पत्नी डॉ. मनिंदर कौर ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। वह खरड़ सिविल अस्पताल में सीनियर मेडिकल अफसर के पद पर तैनात थीं। कुछ दिन पहले सेहत मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने खरड़ अस्पताल की चेकिंग की थी। जिसमें वार्ड में पंखे न चलने और वाशरूम साफ न होने पर एसएमओ को फटकार लगाई थी। जिसके बाद डॉ. मनिंदर का तबादला खरड़ से बरनाला के धनौला में कर दिया गया था।

7. दीया मिर्जा की भतीजी का रोड एक्सीडेंट में निधन, बोलीं- मेरी बच्ची तुम हमेशा हमारे दिलों में रहोगी

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा की भतीजी तान्या काकड़े का रोड एक्सीडेंट में निधन हो गया है। दीया अपनी भतीजी के बेहद करीब थीं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में तान्या की एक फोटो शेयर कर इमोशनल नोट लिखा है। दीया ने लिखा- मेरी भतीजी..मेरी बच्ची..मेरी जान अब इस दुनिया में नहीं रही। तुम जहां भी रहो, तुम्हें शंति और प्यार मिले। तुम हमेशा हम सबके दिलों में रहोगी। ओम शांति।

8. भिलाई में नर्सिंग कॉलेज की 60 छात्राओं को फूड पॉइजनिंग,एक की मौत; 46 गंभीर

छत्तीसगढ़ के भिलाई में स्थित एक नर्सिंग कॉलेज की 60 छात्राएं फूड पॉइजनिंग का शिकार हो गईं। सभी छात्राओं को नेहरू नगर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें एक छात्रा की मौत हो गई है। 46 छात्राओं की हालत गंभीर बनी हुई है। यहां के रस्तोगी नर्सिंग कॉलेज में 300 छात्राएं हॉस्टल में रहकर एएनएम और नर्सिंग का कोर्स करती हैं। 4 दिन पहले कुछ छात्राओं को फूड पॉइजनिंग की शिकायत हुई थी। प्रबंधन ने उन्हें उपचार के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया। इसके बाद एक-एक कर और भी छात्राओं की तबीयत बिगड़ती चली गई। स्टूडेंट्स का कहना है कि उन्हें गंदा खाना दिया जाता है।

9. नगालैंड मिनिस्टर तेमजेन ने किया डांस, बोले- देखो नाच भी सकता हूं

नगालैंड के मंत्री तेमजेन इम्ना आलोंग ने नगालैंड के सुंगरेमॉन्ग त्योहार के दौरान अपने डांस का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में तेमजेन ग्रुप डांसर्स के साथ डांस करते दिख रहे हैं। इसमें उन्होंने लिखा है- देखो मैं डांस भी कर सकता हूं। डांस के बारे में उन्होंने लिखा, “सुंगरेमॉन्ग आओ नगा लोगों का त्योहार है, जिसमें अच्छी पैदावार के लिए ईश्वर से प्रार्थना की जाती है। यह हमारी बेशकीमती विरासत है, जिसे हम उत्साह के साथ संरक्षित करते हैं और भावी पीढ़ी को सौंपते हैं। बता दें कि इम्ना नगालैंड में उच्च शिक्षा और जनजातीय मामलों के मंत्री हैं।

10. जान्हवी कपूर बोलीं- शाहरुख, सलमान और आमिर के साथ काम करना अच्छा लगेगा

जान्हवी कपूर ने हाल ही में शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान के साथ काम करने को लेकर रिएक्ट किया है। दरअसल, एक इंटरव्यू में जान्हवी से सवाल किया गया कि क्या वो इन तीनों के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करना पसंद करेंगी। इस पर एक्ट्रेस ने जवाब दिया कि उनके लिए यह थोड़ा अजीब होगा। लेकिन मुझे उनके साथ काम करना अच्छा लगेगा। जान्हवी इन दिनों अपनी हालिया रिलीज फिल्म ‘गुड लक जेरी’ की सक्सेस एंजॉय कर रही हैं। यह फिल्म 2018 में आई तमिल फिल्म ‘कोलामावु कोकिला’ का हिंदी रीमेक है। जान्हवी के अलावा इस फिल्म में दीपक डोबरियाल, मीता वशिष्ठ, नीरज सूद और सुशांत सिंह लीड रोल में हैं। इस फिल्म को सिद्धार्थ सेन ने डायरेक्ट किया है।

आप इस न्यूज ब्रीफ को शेयर भी कर सकती हैं…

खबरें और भी हैं…

Source link