मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे से एयरपोर्ट पर सख्त निगरानी, दिल्ली बॉर्डर पर किसानों की महापंचायत आज

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Shreyash Ayyar | Dainik Bhaskar News Headlines; Centre Issues Fresh Advisory Over New Covid Variant, Farmers Head To Delhi Borders As Stir Against Farm Laws Completes Year

7 मिनट पहले

नमस्कार,
आज शुक्रवार है, तारीख 26 नवंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और सप्तमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM नरेंद्र मोदी संविधान दिवस पर संसद के टाउन हॉल में संबोधन देंगे। कांग्रेस-तृणमूल समेत कई दल इसमें हिस्सा नहीं लेगे।
  2. विदेश मंत्री जयशंकर RIC की 18वीं मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। इसमें रूस और चीन के विदेश मंत्री शामिल होंगे।
  3. सियासी हलचल के बीच मिजोरम और असम के मुख्यमंत्री दिल्ली दौरे पर हैं। यहां वे गृह मंत्री अमित शाह से मिल सकते हैं।
  4. MSP पर कानूनी गारंटी के लिए किसानों की मांग के समर्थन में दिल्ली सरकार विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी।
  5. टीकरी बॉर्डर पर किसानों की महापंचायत होगी। इसमें पंजाब और हरियाणा से हजारों किसान शामिल होंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट मिला, भारत आने वालों की जांच होगी
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट मिला है। देश के वायरोलॉजिस्ट ट्यूलियो डी ओलिवेरा के मुताबिक, यह वैरिएंट मल्टीपल म्यूटेशन वाला है। वैज्ञानिकों ने इसे B.1.1.529 नाम दिया है और वैरिएंट ऑफ कंसर्न बताया है। इस खबर के बाद भारत में दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की कड़ाई से जांच करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

2. देश में 9 दिन के अंदर मौत की दर 121% बढ़ी, 13 राज्यों में अलर्ट
देश में कोरोना के मामले फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं। पिछले 9 दिनों का डेटा देखें तो मौत की दर में 121% तक बढ़ोतरी हुई है। 15 नवंबर को देशभर में 197 मरीजों की मौत हुई थी। 23 नवंबर को यह बढ़कर 437 तक पहुंच गई। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से केंद्र सरकार भी अलर्ट है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 राज्यों को चिट्‌ठी लिखकर टेस्टिंग की घटती तादाद पर चिंता जताई है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. कानपुर टेस्ट के पहले दिन भारत का स्कोर 258/4, डेब्यू मैच में अय्यर की फिफ्टी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 258 रन बना लिए। डेब्यू कर रहे श्रेयस अय्यर 75 और रवींद्र जडेजा 50 रन बनाकर नाबाद हैं। टीम इंडिया ने अपने पहले चार विकेट 145 के स्कोर पर गंवा दिए थे। 5वें विकेट के लिए अय्यर और रवींद्र जडेजा ने 113 रन जोड़कर पारी संभाल ली।
पढ़ें पूरी खबर…

4. भागवत बोले- विभाजन से कोई खुश नहीं, इसे रद्द करना जरूरी
भारत के विभाजन पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि विभाजन कोई समाधान नहीं था। न तो भारत इससे खुश है, न ही इस्लाम के नाम पर इसकी मांग करने वाले। मातृभूमि का विभाजन कभी न मिटने वाली वेदना है, ये दर्द तब खत्म होगा जब विभाजन निरस्त होगा। ये नारों का विषय नहीं है, नारे तब भी लगते थे लेकिन विभाजन हुआ। ये सोचने का विषय है।
पढ़ें पूरी खबर…

5. पटियाला में ही हारे अमरिंदर, करीबी मेयर की कुर्सी नहीं बचा सके
पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी रियासत पटियाला का ही पावर गेम हार गए। वह अपने गढ़ में करीबी मेयर संजीव शर्मा बिट्‌टू की कुर्सी नहीं बचा सके। नगर निगम की मीटिंग में मेयर संजीव शर्मा बिट्‌टू के खिलाफ 36 वोट पड़े। वह विश्वास मत हासिल नहीं कर सके। इसलिए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया। उनकी जगह सीनियर डिप्टी मेयर बतौर मेयर काम करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

6. नोएडा में प्रधानमंत्री मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा में जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास कर दिया। उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट यूपी को अंतरराष्ट्रीय बाजारों से सीधे जोड़ेगा। मेरठ की स्पोर्ट्स इंडस्ट्री,आगरा के पेठा को विदेशी मार्केट में पहुंचने में आसानी होगी। प्रधानमंत्री के पहुंचने से पहले नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ एक सितंबर से धरने पर बैठे 60 से ज्यादा किसानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।
पढ़ें पूरी खबर…

7. मेघालय में पूर्व CM मुकुल संगमा समेत पार्टी के 12 MLA तृणमूल में शामिल
ममता बनर्जी ने मेघालय में कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। यहां पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा समेत पार्टी के 12 विधायकों ने तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया। राज्य में कांग्रेस के 17 विधायक चुने गए थे। मेघालय में बिना चुनाव लड़े ही TMC मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई है। चूंकि पार्टी के दो तिहाई से ज्यादा विधायकों ने पाला बदला है। ऐसे में उन पर दलबदल कानून लागू नहीं होगा।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. पेगासस स्कैंडल का असर, इजराइल UAE सहित 65 देशों को नहीं बेचेगा साइबर टेक्नोलॉजी, भारत इस लिस्ट से बाहर
  2. विक्की कौशल की मौसेरी बहन ने कहा- कटरीना से नहीं हो रही है विक्की की शादी, इस तरह की खबरें महज अफवाह
  3. हॉटस्टार ने अक्षय की फिल्म अतरंगी रे को 200 करोड़ में खरीदा, OTT पर डायरेक्ट रिलीज के लिए सबसे बड़ी डील

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
2008 में आज के ही दिन देश में सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था। पाकिस्तान से आए 10 आतंकियों ने पूरी मुंबई को लहुलुहान कर दिया था। मुंबई पहुंचने के बाद आतंकी दो-दो के ग्रुप में बंट गए। सबसे पहला हमला रात 9 बजकर 43 मिनट पर लियोपॉल्ड कैफे के बाहर हुआ। इसके ठीक 2 मिनट बाद मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर हमला हुआ। इस हमले में सबसे ज्यादा 58 लोग मारे गए। दो आतंकियों ने नरिमन हाउस को निशाना बनाया। मरने से पहले दोनों ने 7 लोगों को मार दिया। पुलिस ने कुल 9 आतंकियों को मार गिराया। एक अजमल कसाब को जिंदा पकड़ लिया गया।

और अब आज का विचार
अपनी फील्ड के बारे में रोज एक घंटे पढ़िए। बस इतनी सी मेहनत करके आप 3 साल में टॉप पर पहुंच सकते हैं। 5 साल में पूरे देश में पहचाने जा सकते हैं और 7 साल में आप जो भी करते हैं, उसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लोगों में से एक हो सकते हैं।- अर्ल नाइटिंगेल, अमेरिकन रेडियो स्पीकर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

Source link