शीतकालीन सत्र से पहले आज सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO)
शीतकालीन सत्र से पहले आज सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

Highlights

  • कृषि कानून निरस्‍त करने का विधेयक संसद सत्र के पहले दिन ही लोकसभा में पेश किया जाएगा।
  • भाजपा ने अपने सदस्‍यों को उपस्थित रहने के लिए पहले ही व्हिप जारी कर दिया है।

नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र सुचारू रूप से चलाने के उद्देश्य से  सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में केंद्र सरकार विपक्षी दलों के साथ सत्र में होने वाले महत्वपूर्ण कामकाजों और अपने एजेंडे पर चर्चा करेगी। बैठक के दौरान संसद के दोनों सदनों के सुचारू संचालन को सुनिश्‍चित करने के लिए राजनीतिक दलों से सहयोग करने की अपील की जाएगी। इसके अलावा केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी रविवार सुबह 9:30 बजे सभी दलों के सदन नेताओं के साथ बैठक करेंगे। बता दें कि कल से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है।

शीतकालीन सत्र के लिए सरकार ने 26 विधेयक सूचीबद्ध किया है, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी पर और तीन कृषि कानूनों को वापस लेने वाला बिल भी शामिल है। कृषि कानून निरस्‍त करने का विधेयक संसद सत्र के पहले दिन ही लोकसभा में पेश किया जाएगा। भाजपा ने सरकार के समर्थन के लिए दोनों सदनों में अपने सदस्‍यों को उपस्थित रहने के लिए पहले ही व्हिप जारी कर दिया है। बीजेपी संसदीय कार्य समिति भी आज एक अलग बैठक करेगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद कृषि कानूनों को वापस लिए जाने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी थी।

इस सर्वदलीय बैठक के बाद दोपहर तीन बजे बीजेपी संसदीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। इसके बाद शाम 4 बजे एनडीए की भी अहम बैठक होने जा रही है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में एनडीए सत्र के लिए रणनीति बनाएगी।

इधर, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 29 नवंबर को सुबह 10 बजे विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में राहुल गांधी भी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि विपक्षी दलों की बैठक में महंगाई समेत किसानों के मुद्दे और कोविड-19 से पीड़ितों को मुआवजे जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link