कांग्रेस ने यूपी में 89 उम्मीदवार और घोषित किए, जानिए कितनी महिलाओं को मिला टिकट

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) ने उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (UP Vidhan Sabha Election) के लिए बुधवार को 89 उम्मीदवारों (Candidates) की तीसरी सूची जारी की, जिसमें 37 महिला उम्मीदवार (Women Candidates) शामिल हैं. पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की तीसरी सूची में भी पहली और दूसरी सूची की तरह महिलाओं की हिस्सेदारी 40% है.

255 उम्मीदवारों में से 103 महिला उम्मीदवार

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 255 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है जिसमें कुल 103 महिलाओं को टिकट दिया गया है. कांग्रेस की तीसरी सूची (Third List) के मुताबिक बेहट (Behat) से पूनम काम्बोज, बिजनौर (Bijnor) से अकबरी बेगम, नूरपुर (Noorpur) से बालादेवी सैनी और हाथरस (Hathras) से सरोज देवी को टिकट दिया गया है. इनके अलावा कई और महिलाओं को भी उम्मीदवार बनाया गया है. 

ये भी पढें: भगवान जगन्नाथ का ‘बाहुबली बॉडीगार्ड’, इनके आगे फीकी लगेगी बॉलीवुड हीरोज की बॉडी

20 जनवरी को भी जारी की थी सूची

इससे पहले पार्टी ने 20 जनवरी को 41 उम्मीदवारों की दूसरी सूची (Second List) जारी की थी, जिसमें 16 महिला उम्मीदवार शामिल थीं. इससे पहले पार्टी ने 13 जनवरी को 125 उम्मीदवारों की पहली सूची (First List) जारी की थी और उसमें 50 महिलाओं को टिकट दिया गया था.

‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’

कांग्रेस महासचिव (Congress General Secretary) और उत्तर प्रदेश की पार्टी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने कुछ महीने पहले ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ अभियान की शुरुआत करते हुए घोषणा की थी कि विधानसभा चुनाव में 40% टिकट महिलाओं को दिए जाएंगे.

ये भी पढें: महज पांच दिन के अंदर पुलिस ने किया ऐसा काबिलेतारीफ काम, सैल्यूट करेंगे आप

सात चरणों में होंगे यूपी विधान सभा चुनाव

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव सात चरणों (Phases) में होंगे. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को और सातवें और अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा. 10 मार्च को परिणाम घोषित होंगे. 

(इनपुट – भाषा)

LIVE TV

Source link