केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश शुरू: भीड़ उमड़ने पर लगी दी थी रोक, तीर्थयात्रियों की संख्या में आई कमी

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश शुरू: भीड़ उमड़ने पर लगी दी थी रोक, तीर्थयात्रियों की संख्या में आई कमी

  • Hindi News
  • National
  • Kedarnath Garbh Grah Darshan; Updates On Ban On Entry Into Sanctum Sanctorum

13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केदारनाथ मंदिर में तीर्थयात्रियों की संख्या में लगातार कमी को देखते हुए शनिवार को मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर लगी रोक हटा दी गई है। जानकारी के मुताबिक, मंदिर में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 6 मई को प्रवेश बंद कर दिए गए थे। हालांकि जून के महीने में हमेशा यात्रियों की संख्या में कमी देखी जाती है।

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि मंदिर का गर्भगृह काफी छोटा है। इस वजह से जब तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ने लगी तो प्रवेश को रोक दिया गया था।

यात्रियों की संख्या में आई कमी
मंदिर में रोजाना आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में कमी आई है। मई में मंदिर खुलने के बाद से 16 से 17 हजार यात्री रोज दर्शन के लिए आते थे, लेकिन कुछ दिनों से यह संख्या घटकर कुल 2 से 3 हजार हो गई है। यही कारण है कि गर्भगृह में प्रवेश पर रोक को हटा दिया है।

केदारनाथ की अब तक 25 लाख से ज्यादा लोग यात्रा कर चुके हैं

केदारनाथ की अब तक 25 लाख से ज्यादा लोग यात्रा कर चुके हैं

15 जून से भीड़ कम हो जाती है
अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि करीब 15 जून के बाद से तीर्थयात्रियों की संख्या में कमी आ जाती है। मानसून और बच्चों के स्कूल-कॉलेज खुलने के बाद से हमेशा कमी देखी गई है। हालांकि सितंबर-अक्टूबर के दौरान मौसम साफ होने पर तीर्थयात्रियों की संख्या फिर से बढ़ जाती है।

25 लाख से ज्यादा लोग कर चुके यात्रा
इस साल केदारनाथ यात्रा सहित चार धाम यात्रा 3 मई से शुरू की गई है, जहां अब तक 25 लाख से ज्यादा लोग यात्रा कर चुके हैं। चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की भीड़ को देखते हुए पहले ही राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया था। साथ ही हिमालय के मंदिरों की यात्रा करने से पहले स्वास्थ्य की जांच कराने के आदेश भी दिए थे।

खबरें और भी हैं…

Source link