गोरखपुर जीतेंगे योगी? करहल में अखिलेश का क्या होगा? जानें, 30 VIP सीटों का Exit Poll

गोरखपुर जीतेंगे योगी? करहल में अखिलेश का क्या होगा? जानें, 30 VIP सीटों का Exit Poll

UP exit poll, UP exit poll 2022 VIP Seats, exit poll exit poll 2022, up election 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
UP Elections 2022 VIP Seats Exit Poll.

Highlights

  • उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की सरकार देखने को मिल सकती है।
  • इंडिया टीवी के लिए ग्राउंड जीरो रिसर्च ने उत्तर प्रदेश की 30 वीआईपी सीटों के लिए एग्जिट पोल किया है।
  • इन सीटों में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की सीटें भी शामिल हैं।

UP Exit Poll 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है और 10 मार्च को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। नतीजों के पहले एग्जिट पोल भी आ चुके हैं और इनके मुताबिक उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की सरकार देखने को मिल सकती है। इंडिया टीवी के लिए ग्राउंड जीरो रिसर्च ने उत्तर प्रदेश की 30 वीआईपी सीटों के लिए एग्जिट पोल किया है। इन सीटों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव की सीटें भी शामिल हैं।

एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 30 वीआईपी सीटों के नतीजे:


  1. उत्तर प्रदेश की कैराना विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी नाहिद हसन जीत सकते हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह चुनाव हार सकती हैं।


  2. सिवालखास विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मनिंदर पाल सिंह को राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी गुलाम मोहम्मद के हाथों हार का सामना करना पड़ सकता है।


  3. सरधना विधानसभा सीट पर बीजेपी विधायक संगीत सोम और सपा के उम्मीदवार अतुल प्रधान की सीट फंसी हुई है, और दोनों के बीच कड़ी टक्कर है।


  4. थाना भवन में गन्ना मंत्री सुरेश राणा की उम्मीदें जाट वोटों पर टिकी हैं। यदि ज्यादातर जाट मतदाताओं ने आरएलडी प्रत्याशी अशरफ अली को वोट दिया तो राणा की उम्मीदें धूमिल हो सकती हैं। यहां दोनों प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर है।


  5. स्वार विधानसभा सीट पर समाजावादी पार्टी के उम्मीदवार अब्दुल्ला आजम खान जीत दर्ज कर सकते हैं। यहां उनका मुकाबला अपना दल (सोनेलाल) के प्रत्याशी हैदर अली खान से हो रहा है।


  6. एक्जिट पोल के मुताबिक, उरामपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आजम खान बीजेपी के उम्मीदवार आकाश सक्सेना पर जीत दर्ज कर सकते हैं।


  7. नोएडा विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार पंकज सिंह चुनाव जीत सकते हैं। समाजवादी पार्टी ने इस सीट से सुनील चौधरी को उतारा है।


  8. गाजियाबाद विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अतुल गर्ग जीत हासिल कर सकते हैं। यहां सपा से विशाल वर्मा और बसपा से केके शुक्ला मैदान में हैं।


  9. अतरौली विधानसभा सीट पर एक्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी के उम्मीदवार संदीप सिंह जीत दर्ज कर सकते हैं। समाजवादी पार्टी ने यहां से वीरेश यादव और बसपा ने डॉक्टर ओमवीर सिंह को मैदान में उतारा है।


  10. मथुरा विधानसभा सीट पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में बिजली मंत्री और बीजेपी के उम्मीदवार श्रीकांत शर्मा चुनाव जीत सकते हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां से सपा उम्मीदवार देवेंद्र अग्रवाल और बसपा उम्मीदवार सतीश कुमार शर्मा को हार का सामना करना पड़ सकता है।


  11. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, अखिलेश यादव इस सीट पर जीत दर्ज कर सकते हैं और बीजेपी उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल को हार का सामना करना पड़ सकता है।


  12. शाहजहांपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना नौवीं बार जीत दर्ज कर सकते हैं। एक्जिट पोल के मुताबिक, सपा के तनवीर खान को हार का सामना करना पड़ सकता है।


  13. एक्जिट पोल के मुताबिक, लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी आशुतोष टंडन जीत दर्ज कर सकते हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला सपा के अनुराग सिंह भदौरिया और बसपा के आशीष कुमार सिन्हा से है।


  14. लखनऊ कैंट विधानसभा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी ब्रजेश पाठक जीत दर्ज कर सकते हैं। एक्जिट पोल के मुताबिक, इस सीट पर सपा कैंडिडेट सुरेंद्र सिंह गांधी और बसपा कैंडिडेट अनिल पांडेय को हार का सामना करना पड़ेगा।


  15. रायबरेली विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार अदिति सिंह जीत दर्ज कर सकती हैं। बता दें कि अदिति सिंह कांग्रेस छोड़कर हाल ही में बीजेपी में शामिल हुई थीं। इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने राम प्रताप यादव को और बहुजन समाज पार्टी ने मोहम्मद अशरफ को उतारा है।


  16. कन्नौज विधानसभा सीट पर भी लड़ाई दिलचस्प होने जा रही है। एक्जिट पोल के मुताबिक, इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार असीम अरुण और सपा उम्मीदवार अनिल कुमार के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है।


  17. जसवंतनगर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी शिवपाल यादव जीत दर्ज कर सकते हैं। एक्जिट पोल के मुताबिक, इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार विवेक शाक्य हार सकते हैं।


  18. महाराजपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार सतीश महाना जीत दर्ज कर सकते हैं। एक्जिट पोल के मुताबिक, सपा उम्मीदवार फतेह बहादुर सिंह औऱ बसपा उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह इस सीट पर चुनाव हार सकते हैं।


  19. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर सकते हैं। इस सीट पर सपा ने डॉक्टर पल्लवी पटेल और बसपा ने मुनसब अली को उम्मीदवार बनाया है।


  20. इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा सीट पर योगी सरकार में मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार सिद्धार्थनाथ सिंह जीत दर्ज कर सकते हैं। एक्जिट पोल के मुताबिक, इस सीट पर सपा उम्मीदवार रिचा सिंह और बसपा उम्मीदवार गुलाम कादिर हार सकते हैं।


  21. इटावा विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के सर्वेश कुमार शाक्य जीत दर्ज कर सकते हैं। बीजेपी उम्मीदावर सरिता भदौरिया और बसपा उम्मीदवार कुलदीप गुप्ता यहां से चुनाव हार सकते हैं।


  22. फाजिलनगर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य को हार का सामना करना पड़ सकता है। एक्जिट पोल के मुताबिक, इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र कुशवाहा जीत दर्ज कर सकते हैं।


  23. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। एक्जिट पोल के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ इस सीट पर जीत दर्ज करेंगे और उनके प्रतिद्वंदियों को हार का सामना करना पड़ेगा। बता दें कि यहां से योगी के मुकाबले में समाजवादी पार्टी से सुभावती शुक्ला, बसपा से ख्वाजा शमसुद्दीन और आजाद समाज पार्टी से चंद्रशेखर आजाद चुनाव लड़ रहे हैं।


  24. देवरिया विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी शलभमणि त्रिपाठी जीत दर्ज कर सकते हैं। एक्जिट पोल के मुताबिक, सपा उम्मीदवार अजय प्रताप सिंह और बसपा उम्मीदवार रामसरण को हार का सामना करना पड़ सकता है।


  25. पथरदेवा विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार सूर्य प्रताप शाही और सपा उम्मीदवार अजय प्रताप सिंह के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। इस सीट पर जीत-हार का फैसला करीबी अंतर से होने की संभावना है।


  26. देवबंद विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार बृजेश सिंह रावत को सपा उम्मीदवार कार्तिकेय राणा के हाथों हार का सामना करना पड़ सकता है।


  27. मऊ विधानसभा सीट पर सपा गठबंधन के उम्मीदवार एसबीएसपी से चुनाव लड़ रहे अब्बास अंसारी की जीत हो सकती है। एक्जिट पोल के नतीजों पर यकीन करें तो बीजेपी उम्मीदवार अशोक सिंह को यहां से हार का सामना करना पड़ सकता है।


  28. घोसी विधानसभा सीट पर बीजेपी से सपा में गए दारा सिंह चौहान जीत दर्ज कर सकते हैं। यहां बीजेपी उम्मीदवार विजय कुमार राजभर और बसपा उम्मीदवार वसीम इकबाल हार सकते हैं।


  29. जहूराबाद विधानसभा सीट पर एसबीएसपी के मुखिया ओम प्रकाश राजभर जीत दर्ज कर सकते हैं। त्रिकोणीय लड़ाई में उनका मुकाबला बसपा की शादाब फातिमा और बीजेपी के कालीचरण राजभर से है।

  30. वाराणसी जिले में पड़ने वाली शिवपुर विधानसभा सीट पर एसबीएसपी उम्मीदवार एवं ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर को हार का सामना करना पड़ सकता है। एक्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, बीजेपी उम्मीदवार अनिल राजभर इस सीट से जीत दर्ज करेंगे।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link