चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ किसान नेताओं ने दी चेतावनी, BJP पर साधा निशाना

नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा किए जाने के बीच किसान नेताओं ने शनिवार को कहा कि यह भाजपा के लिए राह कठिन है क्योंकि केंद्र ने अभी तक फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और अजय मिश्रा (Ajay Mishra) को केंद्रीय कैबिनेट से हटाने की उनकी मांगों को पूरा नहीं किया है.

15 जनवरी को होगी किसानों की बैठक

किसान नेताओं ने कहा कि लंबित मांगों पर प्रगति की समीक्षा करने और भविष्य के कदम के बारे में निर्णय लेने के लिए 44 किसान यूनियनों के निकाय संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) 15 जनवरी को बैठक करेगी. किसान नेता और SKM सदस्य अभिमन्यु सिंह कोहर ने कहा कि किसानों के आंदोलन के दौरान लोगों ने भाजपा के लिए अपना प्यार खो दिया और इसलिए पार्टी के लिए कृषि प्रधान पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करना मुश्किल होगा.

किसानों की मांगें लंबित

उन्होंने कहा कि चूंकि चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है, इसलिए कोई नया काम नहीं किया जा सकता है और किसानों की कुछ प्रमुख मांगें अभी भी लंबित हैं. कोहर ने कहा, ‘हमें MSP पर कानूनी गारंटी देने और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को कैबिनेट से हटाने की हमारी मुख्य मांग अभी भी पूरी नहीं हुई है. लोग भाजपा से नाखुश हैं और ये मुद्दे पंजाब और उत्तर प्रदेश में निर्णायक भूमिका निभाएंगे. एसकेएम इन मुद्दों पर चर्चा के लिए 15 जनवरी को बैठक करेगा और भविष्य की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करेगा.’

यह भी पढ़ें: इस राज्य में कोरोना के मामलों ने बढ़ाई चिंता, अब हुआ सख्त पाबंदियों का ऐलान

किसानों के खिलाफ दर्ज मामले होंगे वापस

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पहले ही आंदोलन के दौरान दर्ज किसानों के खिलाफ मामले वापस लेने की घोषणा कर चुकी है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी, राज्य सरकार ने 23 दिसंबर, 2021 को इस संबंध में एक आदेश जारी किया.

7 चरणों में होंगे चुनाव

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच 7 चरणों में चुनाव होंगे. उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए मतदान 7 चरणों में होगा जिसकी शुरुआत 10 फरवरी को होगी.

यह भी पढ़ें: UP में किस सीट पर कब होंगे विधान सभा चुनाव, जानें अपने शहर में वोटिंग की तारीख

किसान आंदोलन का चुनावों पर रहेगा असर?

SKM में शामिल भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने भी महसूस किया कि किसानों के आंदोलन ने प्रभाव डाला है और उनके मुद्दे चुनाव के दौरान निर्णायक रहेंगे, खासकर पंजाब और उत्तर प्रदेश में. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक प्रभावशाली किसान यूनियन, बीकेयू ने कहा कि एमएसपी और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ के मुद्दे चुनाव में भाजपा की संभावनाओं को प्रभावित करेंगे. मिश्रा के बेटे लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में मुख्य आरोपी हैं.

‘MSP बड़ा मुद्दा’

बीकेयू के प्रवक्ता सौरभ उपाध्याय ने आरोप लगाया कि केंद्र ने उस तरह से काम नहीं किया जैसा उसे करना चाहिए था, जैसा कि लखीमपुर खीरी मामले में हुआ है. उपाध्याय ने कहा, ‘केंद्र को केंद्रीय मंत्री को हटाना चाहिए था. पूर्वाग्रह स्पष्ट है. MSP एक और बड़ा मुद्दा है जिसका राज्यों में प्रभाव है. इसका निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश और पंजाब में चुनावों के दौरान प्रभाव पड़ेगा.’ उन्होंने कहा कि एमएसपी पर कानूनी गारंटी देने से सरकार को फायदा होगा, यदि उसने किसानों की मांग मान ली. उपाध्याय ने कहा, ‘किसान, जिन्हें भुला दिया गया, वे वर्तमान में केंद्र के लिए सबसे बड़ा मुद्दा हैं. यह केवल दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण हुआ है.’

यह भी पढ़ें: पीएम आवास योजना पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला! सभी पर पड़ेगा असर

2020 से प्रदर्शन कर रहे किसान 

मुख्य रूप से पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के हजारों किसानों ने 26 नवंबर, 2020 को दिल्ली की सीमाओं पर 3 कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध शुरू किया था. यह प्रदर्शन 1 साल से अधिक समय तक जारी रहा और किसान 11 दिसंबर, 2021 को कृषि कानूनों को निरस्त करने के बाद घर वापस चले गए थे. केंद्र ने उन्हें उनकी अन्य मांगों पर भी विचार करने का आश्वासन दिया था, जिसमें MSP पर एक समिति का गठन और किसानों के खिलाफ मामलों को वापस लेना आदि शामिल है.

LIVE TV

Source link