चौकड़ी ने खींचा मंत्रीमंडल विस्तार का खाका: हरियाणा की राजनीति में अगले 3 दिन बड़े अहम, मनोहर के साथ धनखड़, तावड़े व राजू की बैठक

सोनीपत19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हरियाणा में मंत्रीमंडल विस्तार का खाका खींच लिया गया है, अब केवल घोषणा बाकी है। प्रदेश से जुड़े भाजपा के चार दिग्गजों की शनिवार रात को चंडीगढ़ में सीएम आवास पर हुई बैठक में इस पर मंथन किया गया। मंत्रीमंडल विस्तार की चर्चाएं पिछले तीन महीने से चल रही हैं। लेकिन अब जिस तरह से सीएम की प्रधानमंत्री से मुलाकात और इसके बाद भाजपा के नेताओं के साथ सीएम की मंत्रणा हुई, उससे इशारा यही है कि अब नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण में ज्यादा देरी नहीं है।

तावड़े की दूसरी मुलाकात

सूत्रों की मानें तो शनिवार रात को सीएम मनोहर लाल खट्‌टर, भाजपा के प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े, संगठन मंत्री रविंद्र राजू और भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की चंडीगढ़ में सीएम आवास पर बैठक में मंत्रीमंडल के विस्तार का खाका खींचा गया। तावड़े के पास राष्ट्रीय महासचिव का पद भी है, लेकिन वो पिछले पांच दिनों में दूसरी बार सीएम से मुलाकात कर चुके हैं।

अब पत्रकारवार्ता पर नजर

सीएम मनोहर लाल ने भी दो दिन पहले दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मीडिया रिपोर्टों पर गौर करें तो पीएम मंत्रीमंडल विस्तार को हरी झंडी दे चुके हैं। अब फैसला भाजपा के इन दिग्गजों को करना है, जो बीती रात एक मेज पर थे। सीएम की रविवार को पत्रकारवार्ता भी प्रस्तावित है। सभी की निगाहें इस पर हैं कि वो इसमें क्या ऐलान करने वाले हैं।

जजपा को कौनसा मंत्रालय

भाजपा के साथ मत्रीमंडल में जननायक जनता पार्टी (जजपा) को भी एक पद मिलना है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला तय कर चुके हैं कि किसी मंत्री बनाना है, वहीं भाजपा का मंथन इस पर है कि जजपा को कौनसा मंत्रालय देना है। राजनीतिक गलियारों में चल रही चर्चाओं पर गौर करें तो हरियाणा में तीन नए मंत्रियों को इसी महीने में शपथ दिलाने की तैयारी है।

बबली पर निगाह

कृषि कानूनों के खिलाफ चले किसान आंदोलन में भाजपा-जजपा दोनों ही पार्टियां किसानों के निशाने पर रही हैं। ऐसे में दोनों पार्टियों के बीच जुगलबंदी और गहरी हुई है। मंत्रीमंडल विस्तार से गाढ़े प्रेम में कहीं दरार न आ जाएग, इसको लेकर भाजपा को चौकन्ना रहना है। जजपा में टोहाना के विधायक देवेंद्र बबली को मंत्री बनने के कयास लगाए जा रहे हैं।

धानक प्रचार में

चर्चा तो जजपा के मंत्री अनूप सिंह धानक के स्थान पर गुहला के विधायक ईश्वर को भी मंत्री की कुर्सी पर बैठाने की है, लेकिन जिस तरह से अनूप धानक पिछले दो सप्ताह से पार्टी के झज्जर में प्रस्तावित स्थापना दिवस की तैयारियों में लगे हैं, उससे बदलाव की संभावनाएं क्षीण बनी हैं। राजनीति संभावनाओं का खेल है, इसमें कब क्या हो जाए, कुछ कहना नामुनकिन है।

कमजोर मंत्री के कतरेंगे पर

भाजपा में भी इसको लेकर मंथन हुआ है कि कमजोर परफोरमेंस वाले मंत्री को बाहर किया जाए। मंत्रीमंडल में कम से कम तीन नए मंत्री बनाए जाने हैं। इसमें एक भाजपा विधायक की लॉटरी लगने वाली है। एक मंत्री जजपा से बनना है। सूत्रों का कहना है कि दोनों ही पार्टियों ने अपने अपने नाम तय कर लिए हैं। कुछ मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल हो सकता है। लॉटरी किनकी लगनी है, हालांकि ये खुलासा तो मंत्रीमंडल विस्तार से पहले वाली रात को ही होगा।

खबरें और भी हैं…

Source link