बंगाल SSC भर्ती घोटाला: ED का दावा- पार्थ चटर्जी ने अवैध तरीकों से कमाई मोटी रकम अर्पिता के घर में छिपाई; 8 आरोपियों पर FIR

बंगाल SSC भर्ती घोटाला: ED का दावा- पार्थ चटर्जी ने अवैध तरीकों से कमाई मोटी रकम अर्पिता के घर में छिपाई; 8 आरोपियों पर FIR

  • Hindi News
  • National
  • West Bengal SSC Scam; ED Vs Mamata Banerjee Ex Minister Partha Chatterjee Arpita Mukherjee

कोलकाता29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को बंगाल के SSC भर्ती घोटाले में पहली चार्जशीट फाइल की। इसमें ED ने दावा किया है कि पार्थ ने अवैध तरीकों से मोटी रकम कमाई, जिसे अर्पिता मुखर्जी के घर में छिपाया। यह पैसा शिक्षक भर्ती घोटाले से अलग दूसरे अवैध कामों और स्कैम से कमाया गया था। इस पैसे अर्पिता के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदी गई थी।

28 सितंबर तक कस्टडी में हैं पार्थ और अर्पिता
ईडी ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि घोटाले में 48.22 करोड़ रुपए की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया था। जो पार्थ और अर्पिता के नाम थी। इस मामले में कुल जब्ती 103.10 करोड़ रुपए की है। पार्थ और अर्पिता को 23 जुलाई को गिरफ्तार किया था। दोनों फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। उन्हें 28 सितंबर को फिर से विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

दो आरोपी, 6 कंपनियां और 14 हजार पन्नों की चार्जशीट
ईडी के वकील मुताबिक PMLA कोर्ट में दायर की गई 14 हजार पन्नों की चार्जशीट में 6 कंपनियों- इच्छे एंटरटेनमेंट, सिम्बायोसिस मर्चेंट्स, आपा यूटिलिटी सर्विसेज, अनंत टेक्सफैब, व्यूमोर हाइराइज, सेंट्री इंजीनियरिंग और दो आरोपियों पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी के नाम हैं।

ED ने PMLA स्पेशल कोर्ट कोलकाता में शिक्षक भर्ती घोटाले में पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी सहित आठ आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है।

50 करोड़ कैश और फॉरेन करंसी बरामद की थी
ईडी ने स्कूल टीचर भर्ती घोटाले में अर्पिता मुखर्जी से जुड़े कई परिसरों पर छापेमारी की थी और घोटाले में अपने छापे के सिलसिले में लगभग 50 करोड़ रुपए नगद, फॉरेन करंसी, ज्वैलरी और सोने के बिस्किट बरामद किए थे। पार्थ पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस सरकार में 2014 से 2021 तक शिक्षा मंत्री थे। चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद, उन्हें मंत्री पद से हटा दिया गया और तृणमूल कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया।

खबरें और भी हैं…

Source link