बिहार पहुंचा ओमिक्रॉन, पटना के आईएएस कालोनी में मिला पहला मरीज, जिला प्रशासन सतर्क, शुरू होगी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

पटना में कोरोना के नये वेरियंट ओमीक्रोन का पहला संक्रमित मरीज मिला। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि किदवई पुरी स्थित आईएएस कालोनी के निवासी व्यक्ति (26 वर्ष) को ओमीक्रोन संक्रमित पाया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है।

संक्रमित मरीज का सैंपल 21 दिसंबर को ओमीक्रोन जांच के लिए दिल्ली स्थित एनसीडीसी लैब में भेजा गया था। राज्य में अबतक 800 कोरोना संक्रमित मरीजों के सैंपल दिल्ली में जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ओमीक्रोन संक्रमित मरीज के भाई पिछले दिनों विदेश से नई दिल्ली पहुंचे थे। उनसे मिलने के लिए वे भी दिल्ली गए थे। 

दिल्ली में आरटीपीसीआर जांच के दौरान विदेश से आये भाई को संक्रमित पाए जाने पर उनके सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग करायी गयी थी। इसमें वे ओमीक्रोन संक्रमित पाए गए थे। जबकि पटना में मिले ओमीक्रोन संक्रमित व्यक्ति के दिल्ली से पटना पहुंचने पर आरटीपीसीआर जांच करायी गयी तो उन्हें भी कोरोना संक्रमित पाया गया। 

इसके बाद इनके सैंपल को भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली स्थित लैब में 21 दिसंबर को भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई। इस रिपोर्ट में इन्हें भी ओमीक्रोन संक्रमित पाया गया। सूत्रों के अनुसार ओमीक्रोन संक्रमित पाए गए व्यक्ति आरटीपीसीआर जांच में संक्रमित पाए जाने के समय से ही होम आइसोलेशन में हैं। इनका परिवार उच्च शिक्षा प्राप्त है और इन्होंने पहले से ही खुद को क्वारंटीन कर रखा है। 

स्वास्थ्य विभाग इनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए है। डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि ओमिक्रॉन के मरीज को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। शुक्रवार सुबह से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम शुरू होगा। डॉक्टरों की निगरानी में स्वास्थ्यकर्मी क्लोज कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करेंगे। ओमिक्रॉन मरीज के लिए अलग से सर्विलांस टीम का भी गठन होगा।

Source link