महाराष्ट्र में सियासी उठापटक: शिंदे सरकार का पहला शक्ति परीक्षण आज, विधानसभा में होगा स्पीकर का चुनाव

महाराष्ट्र में सियासी उठापटक: शिंदे सरकार का पहला शक्ति परीक्षण आज, विधानसभा में होगा स्पीकर का चुनाव

  • Hindi News
  • National
  • Shinde Government’s First Floor Test Today, Speaker’s Election Will Be Held In The Assembly

मुंबई14 मिनट पहले

महाराष्ट्र में नई बनी शिंदे सरकार का पहला शक्ति परीक्षण 3 जुलाई को होगा। इस दिन विधानसभा स्पीकर का चुनाव होना है। उधर, शिवसेना के बागी शिवसेना विधायक शनिवार रात मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ वापस मुंबई लौट आए। इनकी वापसी 11 दिन बाद हुई है। सभी बागी विधायक मुख्यमंत्री के साथ मुंबई के होटल ताज प्रेसीडेंसी पहुंचे। यहां बीजेपी नेताओं और शिवसेना के बागी विधायकों ने देर रात तक बैठक करके आगे की रणनीति तैयार की।

सीएम एकनाथ शिंदे सभी बागी विधायकों के साथ बस में बैठकर मुंबई एयरपोर्ट से होटल पहुंचे।

सीएम एकनाथ शिंदे सभी बागी विधायकों के साथ बस में बैठकर मुंबई एयरपोर्ट से होटल पहुंचे।

सूत्रों की मानें तो विधायक एक दिन होटल में ही रहेंगे। राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस विधायकों से मिलने पहुंचे।

शिवसेना ने स्पीकर पद​​ के लिए जारी किया व्हिप

शिवसेना व्हिप चीफ सुनील प्रभु ने शिवसेना के विधायकों को 3 और 4 जुलाई को विधानसभा में हाजिर रहने को कहा है।

शिवसेना व्हिप चीफ सुनील प्रभु ने शिवसेना के विधायकों को 3 और 4 जुलाई को विधानसभा में हाजिर रहने को कहा है।

महाराष्ट्र में रविवार को विधानसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा। शिवसेना के राजन साल्वी ने स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष के चुनाव के लिए शिवसेना ने व्हिप जारी किया है। शिवसेना चीफ व्हिप सुनील प्रभु ने शिवसेना के विधायकों को 3 और 4 जुलाई को विधानसभा में हाजिर रहने को कहा है। कांग्रेस और NCP ने भी अपने विधायकों को कल विधानसभा में उपस्थित होने को कहा है।

शिवसेना का शिंदे और भाजपा पर तंज, कहा- सरकार अच्छे से चलाइए
शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में भाजपा पर तंज कसा है। शिवसेना ने लिखा- भाजपा के लोग बड़े मन और छोटे मन की बात कर रहे हैं, लेकिन अटल जी कह गए हैं, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। शिवसेना ने चेतावनी दी है कि सरकार अच्छे तरीके से काम करे, क्योंकि यह शिवराय का महाराष्ट्र है ना कि धृतराष्ट्र का महाराष्ट्र।

सामना में आगे लिखा है कि महाराष्ट्र में जिस तरह तख्तापलट किया गया, वो अपराध है। शिवसेना ने आगे लिखा कि भाजपा के लोग छोटा मन और बड़ा मन की बात कर रहे हैं, लेकिन अटल जी को नहीं पढ़ते हैं। उनकी कविता है-

हिमालय की चोटी पर पहुंच,

एवरेस्ट विजय की पताका फहरा,

कोई विजेता यदि ईर्ष्या से दग्ध,

अपने साथी से विश्वासघात करे

तो उसका क्या अपराध

इसलिए क्षम्य हो जाए कि

वो एवरे​​​​​स्ट पर चढ़ गया?

उद्धव ने की कार्रवाई- शिंदे को नेता पद से हटाया
महाराष्ट्र के पूर्व CM और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने वर्तमान CM एकनाथ शिंदे को पार्टी के नेता पद से हटा दिया है। उद्धव ठाकरे की ओर से पत्र जारी किया गया है। ठाकरे ने शिंदे पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और पार्टी तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

बता दें कि बालासाहेब ठाकरे ने शिवसेना में रहते हुए शिवसेना प्रमुख के पद के बाद ‘शिवसेना नेता’ पद का सृजन किया था। पार्टी में सबसे बड़ा पद शिवसेना प्रमुख का होता है। ‘शिवसेना नेता’ पार्टी की नीति निर्धारण में भाग लेते हैं।

पार्टी की तरफ से जारी पत्र में शिवसेना सुप्रीमो ठाकरे ने कहा कि मुख्यमंत्री पद के लिए शिंदे पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे हैं और उन्होंने स्वेच्छा से अपनी सदस्यता छोड़ दी है। उद्धव ठाकरे की साइन की गई चिट्‌ठी में कहा गया है, ‘शिवसेना प्रमुख के रूप में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए मैं आपको पार्टी संगठन में शिवसेना नेता के पद से हटाता हूं।’

सरकार के बाद अब शिवसेना की लड़ाई
महाराष्ट्र में 10 दिन तक चले सियासी ड्रामे के बाद गुरुवार को भाजपा के समर्थन से शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बने। वहीं भाजपा के देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी CM बनाया गया। CM बनने के बाद और उससे पहले भी एकनाथ शिंदे अपने गुट को असली शिवसेना बताते हुए कह रहे हैं कि वह बाल ठाकरे के हिंदुत्व के रास्ते पर चल रहे हैं।

शिंदे के विश्वास मत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे उद्धव
​​​​​​​इससे पहले, शुक्रवार को शिंदे सरकार के विश्वास मत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना की याचिका पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि यह मामला हम 11 जुलाई को ही सुनेंगे। कोर्ट की टिप्पणी के बाद वकील कपिल सिब्बल भड़क गए और कहा- डेमोक्रेसी का डांस नहीं चल रहा, जिस पर कोर्ट ने कहा कि हम आंख खोलकर बैठे हुए हैं।

शिंदे ने पलटा उद्धव सरकार का फैसला
इधर, एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनते ही आरे कॉलोनी को लेकर उद्धव सरकार का फैसला पलट दिया है। नए मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण के तुंरत बाद राज्य सरकार ने सॉलिसिटर जनरल को निर्देश दिया है कि मेट्रो कार शेड मुंबई की आरे कॉलोनी में ही बनाया जाए।

गुरुवार रात को CM शिंदे और डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस ने कैबिनेट बैठक की थी।

गुरुवार रात को CM शिंदे और डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस ने कैबिनेट बैठक की थी।

फडणवीस ने जश्न में आने से इनकार किया
फडणवीस की कथित नाराजगी की चर्चा को और अधिक बल तब मिला, जब उन्होंने शुक्रवार को भाजपा कार्यालय में होने वाले जश्न का बायकॉट कर दिया। इससे पहले, राज्यसभा और MLC के चुनाव परिणाम के बाद फडणवीस जश्न मनाने कार्यालय पहुंचे थे। उद्धव सरकार गिरने के बाद भी फडणवीस की मिठाई खाते तस्वीर सामने आई थी।

सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा ने शुक्रवार को डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस से मिलकर उन्हें बधाई दी। दोनों हनुमान चालीसा पढ़ने पर जेल जा चुके हैं।

सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा ने शुक्रवार को डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस से मिलकर उन्हें बधाई दी। दोनों हनुमान चालीसा पढ़ने पर जेल जा चुके हैं।

हालांकि, चर्चा ये भी है कि जश्न का आयोजन करने वाले मुंबई भाजपा अध्यक्ष विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा फडणवीस विरोधी गुट के है। देवेंद्र मुंबई भाजपा अध्यक्ष पद से लोढ़ा को हटाकर अपने पसंदीदा सांसद मनोज कोटक को अध्यक्ष बनाना चाहते हैं।

Source link