हरियाणा में आज कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आ सकती है:  71 सीटों पर उम्मीदवार फाइनल; सोनिया गांधी ने लगाई आखिरी मुहर – Haryana News

हरियाणा में आज कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आ सकती है: 71 सीटों पर उम्मीदवार फाइनल; सोनिया गांधी ने लगाई आखिरी मुहर – Haryana News

दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग में मौजूदा सोनिया गांधी व अन्य नेता।

हरियाणा में बीजेपी के बाद कांग्रेस में भी टिकटों को लेकर मंथन जारी है। पहली लिस्ट के नामों को फाइनल करने के लिए दिल्ली में फिर से केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में राहुल गांधी की जगह सोनिया गांधी शामिल हुई।

.

हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा भी इस मंथन में मौजूद रहे। अब तक 71 सीटों पर CEC की मीटिंग में उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं। बचे नामों को लेकर आगे मंथन किया जाएगा। हरियाणा के नामों की पहली लिस्ट पार्टी कभी भी जारी कर सकती है। पहली लिस्ट में 30 से 40 या सभी 71 नाम भी हो सकते हैं।

3 बार केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग हुई हरियाणा में उम्मीदवारों के सिलेक्शन के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की 3 बार मीटिंग हो चुकी है। पहली मीटिंग 2 सितंबर को हुई थी। जिसमें 49 सीटों पर चर्चा हुई। जिसमें 34 उम्मीदवारों के नाम फाइनल हुए। 15 नाम स्क्रीनिंग कमेटी को लौटा दिए हैं। जो 34 नाम फाइनल हुए हैं, उनमें 22 विधायक शामिल थे।

इसके बाद 3 सितंबर को दूसरी मीटिंग हुई। जिसमें 34 सीटों पर चर्चा हुई। जिनमें 32 सीटें फाइनल कर ली गई। इसके बाद 24 सीटें बची हुई थीं। जिन पर फाइनल चर्चा से पहले स्क्रीनिंग कमेटी को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके बाद आज यानी 6 सितंबर को तीसरी मीटिंग हुई।

कांग्रेस को 90 सीटों पर मिले थे 2,556 आवेदन कांग्रेस ने हरियाणा में 90 सीटों के लिए दावेदारों से आवेदन मांगे गए थे। जिसमें 2,556 नेताओं ने टिकट का आवेदन किया था। इसमें से कई सीटों पर 40 से ज्यादा नेताओं ने तक आवेदन कर रखे थे।

हरियाणा कांग्रेस में चल रही CM चेहरे की लड़ाई हरियाणा कांग्रेस में चुनाव से पहले सीएम के चेहरे को लेकर लड़ाई चल रही है। फिलहाल पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा इसके सबसे बड़े दावेदार हैं।

हालांकि सिरसा सांसद कुमारी सैलजा भी कह चुकी हैं कि वह सीएम क्यों नहीं बन सकतीं। इसके लिए उन्होंने अनुसूचित जाति का सीएम बनाने की पैरवी की है। वहीं राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने भी शुक्रवार को बयान दिया कि मैं मुख्यमंत्री बनना चाहता हूं।

Source link