Gyanvapi Survey: मस्जिद के सर्वे में आज क्या रहा खास? हिन्दू पक्ष ने किया चौंकाने वाला दावा

Gyanvapi Masjid Survey Latest Update: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे लंबे विवाद के बाद शनिवार को शुरू हो सका. पहले दिन के सर्वे में 51 लोगों की टीम ने मस्जिद के अंदर बने तीन तहखानों को चार घंटे तक खंगाला. मस्जिद परिसर की दक्षिण हिस्से की दीवार का भी सर्वे किया गया. अधिकारियों ने कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण शांतिपूर्ण तरीके से हुआ.

भारी पुलिस बल तैनात

शनिवार को पहले दिन का सर्वे खत्म होने के बाद अधिकारियों ने कहा कि रविवार को भी सर्वे जारी रहेगा. इस सर्वे के चलते वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास के इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है. वीडियोग्राफी सर्वे शुरू होते ही मस्जिद परिसर के 500 मीटर के दायरे में दुकानें बंद करा दी गईं.

हिन्दू और मुस्लिम पक्ष का अलग-अलग दावा

सर्वे को देखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर और मस्जिद की ओर जाने वाली सड़कों को पुलिस ने पूरी तरह से बंद कर दिया है. मैदागिन और गोदौलिया क्षेत्रों के बीच सड़क पर पैदल चलने वालों को भी अनुमति नहीं है. शनिवार का सर्वे खत्म होने के बाद हिन्दू पक्ष के लोगों ने कहा कि मस्जिद के सर्वे में कल्पना से परे सबूत मिले हैं. वहीं, मुस्लिम पक्ष का दावा है कि सर्वे में कुछ भी नहीं मिला.

ज्ञानवापी में आज के सर्वे की टाइमलाइन

सुबह 7 बजकर 31 मिनट: कोर्ट कमिश्नर की पहली टीम अपने दल-बल और पुलिस सुरक्षा के बीच मैदागिन चौराहे की तरफ से ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में दाखिल हुई.

सुबह 7 बजकर 34 मिनटः कोर्ट कमिश्नर की दूसरी टीम, जिसमें अधिवक्ता विशाल प्रताप सिंह हैं. वो अपनी टीम के साथ पुलिस सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी परिसर में दाखिल हुए.

सुबह 8 बजकर 3 मिनटः कोर्ट कमिश्नरर्स और उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि अधिवक्ता, वादी और प्रतिवादी पक्ष के लोग विडियो और स्टिल फोटोग्राफी करने वाली टीम, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों और डाक्टरों की मौजूदगी में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे और विडियोग्राफी का काम शुरू हुआ. 

सुबह 8 बजकर 15 मिनटः वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ने टीम के साथ ज्ञानवापी में हो रहे सर्वे का जायजा लिया. 

सुबह 9 बजकर 9 मिनटः पहले तहखाने में विडियोग्राफी का काम पूरा कर लिया गया.

सुबह 9 बजकर 17 मिनटः दूसरे तहखाने का ताला खोला गया और टीमों नें यहां पर विडियोग्राफी का काम शूरू किया.

सुबह 10 बजकर 21 मिनटः दूसरे तहखाने में विडियोग्राफी का काम खत्म हुआ.

सुबह 11 बजकर 48 मिनटः शनिवार के सर्वे का काम समाप्त कर कोर्ट द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिशनर्स की टीमें मस्जिद से चौक थाने पहुंची.

सुबह 11 बजकर 54 मिनटः कोर्ट कमिश्नर्स की टीम विडियोग्राफी करने वाली टीम के साथ चौक थाने से रवाना.

रविवार को भी जारी रहेगा मस्जिद का सर्वे

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य रविवार को भी जारी रहेगा. वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी की गयी और करीब 50 फीसदी सर्वे का काम पूरा हुआ, सर्वे का काम रविवार को भी जारी रहेगा. सर्वे का काम शनिवार को सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक ही किया गया. सरकार की तरफ से पक्षकार राज्य सरकार, जिलाधिकारी वाराणसी, पुलिस आयुक्त, काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी मौजूद रहे. इससे पहले कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज करते हुए विशाल सिंह को विशेष कोर्ट कमिश्नर और अजय प्रताप सिंह को सहायक कोर्ट कमिश्नर के तौर पर नियुक्त किया था. कोर्ट ने संपूर्ण परिसर की वीडियोग्राफी करके 17 मई तक रिपोर्ट पेश करने के निर्देश भी दिए थे.

(भाषा इनपुट के साथ)

LIVE TV

Source link