Kamal Hassan AI: 69 साल के कमल हासन ने फिर लिया कॉलेज में दाखिला, एआई पढ़ने के लिए पहुंच गए अमेरिका

Kamal Hassan AI: 69 साल के कमल हासन ने फिर लिया कॉलेज में दाखिला, एआई पढ़ने के लिए पहुंच गए अमेरिका

भारतीय सिनेमा के मौजूदा नामचीन अभिनेताओं की पहली कतार में शामिल तमिल अभिनेता कमल हासन बचपन से ही अभिनय कर रहे हैं। उनकी शोहरत हिंदी, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ सिनेमा के अलावा बंगाली फिल्मों तक कैमरे के सामने अपना असर दिखा चुकी है। अपनी पिछली फिल्म ‘इंडियन 2’ में हुई गलतियां अगली किसी फिल्म में वह न दोहराएं, इसके लिए उन्होंने 69 साल की उम्र में फिर से कॉलेज जाने का फैसला किया है। कमल हासन ने अमेरिका के एक मशहूर कॉलेज में दाखिला लिया है और वहां वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि एआई का कोर्स करने गए हैं।




Trending Videos

अगर आपने फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ देखी है तो इस फिल्म के क्लाइमेक्स में दिखा उनका रूप संकेत देता है कि इसकी सीक्वल में उनका किरदार काफी बड़ा होने वाला है। इस फिल्म में उनका बाकी जगह दिखा रूप एआई से बना है। इसी फिल्म में अमिताभ बच्चन के युवा अवतार को बनाने में भी निर्देशक नाग अश्विन ने एआई की मदद ली। बीते दिनों रिलीज हुई फिल्म ‘द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम’ में अभिनेता विजयकांत का एआई अवतार भी लोगों को पसंद आ रहा है। कमल हासन समय के साथ खुद को बदलते रहने वाले निर्माता, निर्देशक और अभिनेता रहे और उन्हें लगता है कि आने वाले दिनों में एआई सिनेमा को बहुत आगे ले जा सकता है।


संगीत में एआई का प्रयोग साउथ सिनेमा में फिल्म ‘लाल सलाम’ से शुरू हो चुका है। संगीत निर्देशक ए आर रहमान ने इस फिल्म मे दो दिवंगत गायकों की आवाजों में नए गाने रचने में किया है। लेकिन एआई का प्रयोग फिल्म निर्माण में बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला है। किसी कलाकार के अलग अलग टेक्स में दिए गए भावों को मिलाकर निर्देशक अब कलाकार का नया भाव परदे पर रचने लगे हैं। ये प्रयोग काफी सफल रहा है। इसके अलावा कहानी की सफलता का प्रतिशत बताने, कहानी के अनुसार लोकेशन सुझाने और दर्शकों की रुचि के अनुसार फिल्म का ट्रेलर बनाने में भी एआई का प्रयोग होने लगा है।

Alia Bhatt: आलिया और रणबीर की प्रपोजल वाली तस्वीर देख रोने लगे थे रणवीर सिंह, अभिनेत्री भी हो गई थीं हैरान


जानकारी के मुताबिक कमल हासन ने जिस कोर्स में प्रवेश लिया है, वह एआई का 90 दिनों का क्रैश कोर्स है। लेकिन चूंकि उनकी व्यस्तता हाल फिलहाल के दिनों में काफी बढ़ी है और फिल्म ‘विक्रम’ के बाद से साउथ सिनेमा में उनकी एक्शन फिल्मों की मांग भी खूब हो रही है, लिहाजा कमल हासन का इरादा ये कोर्स 45 दिनों में ही पूरा करके वतन लौटने का है। उनके करीबी सूत्र बताते हैं कि कमल हासन की निर्माणाधीन फिल्मों में एआई का खूब प्रयोग होने वाला है और कमल हासन विज्ञान की इस नई करवट को खुद वहां जाकर सीखने के लंबे समय से इच्छुक रहे हैं, जहां से इसकी शुरुआत हुई।

Devara: ‘आरआरआर’ के बाद ‘देवरा’ को भी बड़े पैमाने पर किया जाएगा रिलीज, 27 सितंबर को दिखेगा NTR का भूचाल


कमल हासन की नई फिल्मों में हाल फिलहाल के दिनों में दो फिल्मों की चर्चा सबसे ज्यादा रही है। नाग अश्विन की फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ की सीक्वल के अलावा बन रही इन दोनों फिल्मों में एक फिल्म दिग्गज निर्देशक मणिरत्नम की है, ‘ठग लाइफ’। इसके अलावा कमल हासन ने निर्देशक एटली की सलमान खान के साथ बनने वाली अगली फिल्म में भी काम करने को मंजूरी दे दी है। फिल्म ‘इंडियन’ के निर्देशक शंकर के साथ एटली ने बतौर सहायक लंबे समय तक काम किया है और एटली व कमल हासन के बीच आपसी समझदारी वहीं से विकसित होनी शुरू हुई।


Source link