Pension Scheme: इस देश में 38 फीसदी पेंशन इजाफे की तैयारी, लाखों लोगों को होगा फायदा

Iran decision on pension: बढ़ती कीमतों और उच्च मुद्रास्फीति की भरपाई के लिए ईरान की सरकार (Iran Govt) पेंशन में 38 फीसदी की बढोतरी करने की योजना बना रही है. इस इस्लामिक देश के सोशल सिक्योरिटी ऑर्गेनाइजेश के मुताबिक, डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट से सामने आया है कि ये फैसला इसी महीने यानी अगस्त के अंत में प्रभावी होने वाला है.

पेंशन को लेकर हुआ था आंदोलन

इस देश में बुजुर्ग प्रदर्शनकारी लंबे समय से आंदोलन कर रहे थे. क्योंकि फिलहाल अधिकांश पेंशनभोगियों को केवल कुछ सौ डॉलर ही मिलता है, जो शहरी क्षेत्रों में जीवित रहने के लिए पर्याप्त नही हैं. आर्थिक संकट से जूझ रहे हजारों पेंशनभोगियों ने हाल के महीनों में विरोध प्रदर्शन किया था. ईरान वर्तमान में एक गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है और हाल के महीनों में खाद्य कीमतों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है. वहीं मुद्रा के मूल्य में हाल ही में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट भी आई है.

आर्थिक संकट खत्म होने की उम्मीद

हालांकि उम्मीद है कि वियना परमाणु समझौते को फिर से लागू करने के बाद ईरान पर प्रतिबंध हट सकते हैं जिससे आर्थिक संकट समाप्त हो जाएगा. तेहरान को परमाणु हथियार बनाने से रोकने के उद्देश्य से संयुक्त व्यापक कार्य योजना पहली बार 2015 में लागू हुई थी. 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में अमेरिका ने एकतरफा समझौते को छोड़ने का फैसला किया. अमेरिका और ईरान के साथ-साथ अन्य देशों के प्रतिनिधि हाल के महीनों में समझौते को फिर से लागू करने की कोशिश कर रहे हैं.

(इनपुट न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के साथ)

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link