Today Important News: यासीन मलिक को उम्र कैद के बाद जम्मू कश्मीर में अलर्ट, जवानों की छुट्टियां हुईं रद्द

Today Important News: गुरुवार का दिन आपको लिए खबरों की गहमागहमी से भरपूर रहने वाला है. आज 7 ऐसे घटनाक्रम होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आप पर पड़ने जा रहे हैं. ऐसे में आपको उन घटनाक्रमों के बारे में जानना जरूरी हो जाता है. आइए हम आपको बताते हैं कि आज की बड़ी खबरें क्या रहने वाली हैं.

यासीन मलिक को उम्र कैद पर JK में अलर्ट

टेरर फंडिग केस में अलगाववादी नेता यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा मिलने के बाद कश्मीर में तैनात सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियां अगले आदेश तक रद्द कर दी गई हैं. इसके साथ ही सेना को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा एजेंसियों ने आशंका जताई है कि पाकिस्तान की शह पर आतंकी तत्व एक बार फिर वर्ष 2016 की तरह घाटी के हालात खराब कर सकते हैं. इसलिए उपद्रवी तत्वों पर नजर रखने और उन्हें डिटेन करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

ज्ञानवापी मामले में आज होगी सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मे आज वाराणसी की जिला अदालत सुनवाई करेगी. कोर्ट ने दोनों पक्षों से सर्वे रिपोर्ट पर आपत्तियां मांगी हैं. ज्ञानवापी परिसर में बने श्रृंगार गौरी मंदिर में नियमित पूजा-पाठ और अन्य विग्रहों के संरक्षण की मांग पर मंगलवार को जिला जज की अदालत में सुनवाई हुई थी. इसके बाद आदेश के लिए 26 मई की तारीख की गई थी. आज होने वाली सुनवाई में सबसे पहले मुस्लिम पक्ष के रूल 7 आर्डर 11 के तहत दिए गए प्रार्थना पत्र को सुना जाएगा. 

कोर्ट ने दोनों पक्षों को कमीशन की सर्वे रिपोर्ट पर एक सप्ताह में आपत्ति देने को भी कहा है. इस मामले में विशेष उपासना स्थल अधिनियम 1991 लागू होता है या नहीं,  
मुस्लिम पक्ष के इस आवेदन पर भी सुनवाई होगी. सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों को वीडियोग्राफी की कॉपी भी दी जाएगी. 

मथुरा में भी श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर हियरिंग

आज मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में में जिला अदालत में सुनवाई होगी. इस मामले में दायर याचिका के मंजूर होने के बाद यह पहली सुनवाई होगी. सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में होने वाली सुनवाई में याचिकाकर्ता अपना पक्ष रखेंगे. यह  अर्जी श्रीकृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए दायर की गई है. 

पीएम मोदी चेन्नई में कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पीएम नरेंद्र मोदी आज चेन्नई में कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री आज हैदराबाद और चेन्नई के दौरे पर जा रहे हैं, जहां वे 31400 करोड़ की लागत के 11 बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. ये सभी प्रोजेक्ट रेल कनेक्टिविटी और दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चेन्नई दौरे में रेलवे की कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 

वे 262 किलोमीटर लंबे बेंगलुरु- चेन्नई एक्सप्रेस वे की आधारशिला भी रखेंगे. यह एक्सप्रेस वे कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को जोड़ेगा. इसके निर्माण पर 14870 करोड़ की लागत आने का अनुमान है. 

ओमप्रकाश चौटाला को सजा सुनाएगा कोर्ट

आय से अधिक से सम्पति के मामले में आज रॉउज एवेन्यू  कोर्ट हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला को सजा सुनाएगा. ओमप्रकाश चौटाला इससे पहले राज्य में हुए जेबीटी टीचर्स घोटाले में दोषी करार दिए गए थे. लंबी सजा काटने के बाद वे कुछ दिनों पहले ही जेल से बाहर आए हैं. अब आय से अधिक संपत्ति के मामले में उन्हें फिर दोषी ठहराया गया तो वे दोबारा से जेल भेज दिए जाएंगे. 

CBI के सामने पेश हो सकते हैं कार्ति चिदंबरम

चीनी के 263 लोगों को अवैध रूप से वीजा दिलवाने के मामले में फंसे कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम आज दिल्ली में CBI हेडक्वार्टर में पेश हो सकते हैं. उन्हें बुधवार को पेश होने का हुक्म दिया गया था लेकिन वे प्रस्तुत नहीं हुए. माना जा रहा है कि वे आज एजेंसी के सामने पेश हो सकते हैं. कार्ति चिदंबर पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बेटे हैं.

योगी सरकार आज पेश करेगी पहला बजट

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार आज असेंबली में पहला बजट पेश करेगी. यह बजट 6.10 लाख करोड़ रुपये का हो सकता है. इसमें से 1.25 लाख करोड़ रुपये नई योजनाओं और विकास कार्यों को समर्पित होंगे. यह अब तक का सबसे बड़ा बजट भी होगा. बीते मंगलवार भी फाइनेंस डिपार्टमेंट इस बजट को फाइनल रूप देने में लगा रहा. बजट पेश करने से पहले योगी सरकार की कैबिनेट बैठक भी होगी.

LIVE TV

Source link