UGC ने NET-2022 एग्जाम के लिए जारी किया नोटिफिकेशन: मार्किंग स्कीम में बदलाव, 80% फीस कम हुई तो ‘हिंदू स्टडीज’ सब्जेक्ट भी जुड़ा, जानें अपडेट

  • Hindi News
  • National
  • UGC Released Notification For NET 2022 Exam Change In Marking Scheme, From 80% Fee Reduction To Adding ‘Hindu Studies’ Subject, Know Updates

7 मिनट पहले

NTA की ओर से कंडक्ट कराए जाने वाले UGC NET-2022 एग्जाम द्वारा सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट को असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ यानी जूनियर रिसर्च फेलो के लिए एलिजिबिलिटी दी जाएगी।

नीचे हम एक-एक करके इस एग्जाम से रिलेटेड सभी फैक्ट्स विस्तार से बता रहे हैं…

इनफार्मेशन बुलेटिन में किए गए हैं इंपॉर्टेंट बदलाव
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर UGC NET-2022 एग्जाम के लिए एप्लिकेशन प्रॉ्सेस स्टार्ट कर दी है। कैंडिडेट यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021 मर्ज्ड साइकिल के लिए 20 मई 2022 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। NTA ने इस साल अपने इनफार्मेशन बुलेटिन में इंपॉर्टेंट चेंज किए हैं। ये बदलाव मुख्य रूप से एप्लिकेशन फीस, सब्जेक्ट की संख्या, एग्जामिनेशन सेंटर और आंसर पर ऑब्जेक्शन को लेकर हैं।

अब 82 विषयों में होगा यूजीसी नेट जेआरएफ एग्जाम
UGC NET की परीक्षा अब तक 81 सबजेक्ट्स में होती थी। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन यानि UGC ने यूजीसी नेट-2022 एग्जाम में एक और सब्जेक्ट को जोड़ा है। इनफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार सब्जेक्ट लिस्ट में एक नया सब्जेक्ट ‘हिंदू स्टडीज’ सब्जेक्ट कोड-102 को जोड़ा है।

इस लिंक से अभी करें आवेदन

10% बढ़ी एप्लीकेशन फीस
NTA ने दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज्ड साइकिल के लिए UGC NET एप्लीकेशन फीस बढ़ा दिया है। एप्लीकेशन फीस में 10% की वृद्धि हुई है। जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन फीस को 1,000 रुपए से बढ़ाकर 1,100 रुपए कर दिया गया है। वहीं, EWS, OBC-NCL की फीस को 50 रुपए बढ़ाकर 550 रुपए कर दिया गया है। SC, ST, Pwd और ट्रांसजेंडर की एप्लिकेशन फीस में 25 रुपये की वृद्धि के साथ अब 275 रुपए एप्लीकेशन फीस के रूप में पेमेंट करना होगा।

इस बार 126% बढ़ाई गई एग्जामिनेशन सेंटर की संख्या इस साल यूजीसी ने नेट एग्जाम सेंटर की संख्या में 126% की बढ़ोत्तरी की है। इस बार यह एग्जाम 541 अलग-अलग शहरों में कराया जाएगा। पिछले साल यह एग्जाम 239 जगहों पर कराया गया था। NTA ने अपने अनाउंसमेंट में एग्जाम सेंटर सिटीज की पूरी लिस्ट भी शामिल की है।

80 % घटाई गई ऑब्जेक्शन फीस
कैंडिडेट्स को ऑब्जेक्शन दर्ज करने की परमिशन देने के लिए, NTA एग्जाम के तुरंत बाद, अटेंप्ट आंसर और क्वेशन पेपर के साथ इनिशियल यूजीसी नेट आंसर की प्रोवाइड करता है। कैंडिडेट्स को पहले हर ऑब्जेक्शन के लिए 1,000 रुपए फीस देना पड़ता था। अब, प्रत्येक ऑब्जेक्शन के लिए 200 रुपए की फीस ही लगेगी।

CBT मोड में होगा इस बार का यूजीसी नेट पेपर
यूजीसी नेट के दिसंबर 2021 और जून 2022 मर्ज साइकिल कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानि CBT मोड में होगा। एग्जाम दो शिफ्ट में ऑर्गनाइज किया जाएगा। पेपर का समय 180 मिनट यानि तीन घंटे तय किया गया है। पहला पेपर 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरा दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगा। पहले पेपर में 100 अंक होंगे, दूसरे पेपर में आब्जेक्टिव टाइप के क्वेशन होंगे जो पूरे 200 नंबर का होगा। सभी क्वेशन को सॉल्व करना कंपल्सरी है। प्रत्येक क्वेशन दो नंबर का होगा। पेपर केवल अंग्रेजी और हिंदी मीडियम में होगा। UGC NET का आयोजन देशभर में तय एग्जाम सेंटर पर सभी तरह की कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए होगा।

(यह स्टोरी विकास सिंह ने की है। विकास दैनिक भास्कर के साथ इंटर्नशिप कर रहे हैं।)

Source link