Weather Forecast: अगले 24 घंटे में इन 6 राज्यों में होगी बारिश, उत्तर भारत में गिरेगा पारा; जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Update: नवंबर का महीना खत्म होने को है और देश में अजब-गजब मौसम देखने को मिल रहा है. कहीं पर बारिश हो रही है तो कहीं पर बर्फबारी और कहीं गुलाबी मौसम देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग (Weather Forecast) की मानें तो अगले 24 घंटे में मौसम तेजी से बदलेगा. 6 राज्यों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी. वहीं कुछ इलाकों में बर्फबारी होगी और वहां शीत लहर आ सकती है. 

अगले 24 घंटों के मौसम का अनुमान 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटो में दक्षिण कर्नाटक, अंडमान-निकोबार, आंध्र प्रदेश के कुछ तटीय इलाकों और तमिलनाडु के उत्तरी हिस्सो में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. गोवा, तेलंगाना और लक्षद्वीप के भी एक-दो स्थानों पर बारिश का अनुमान है. उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों में जल्द ही चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. जिससे इस इलाके में फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है.

बिहार-झारखंड में गिरेगा पारा

मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 3 दिनों में बिहार और झारखंड का तापमान तेजी से नीचे गिरेगा. इस दौरान मौसम के पारे में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी, जिससे दिन में भी लोगों को ठंड महसूस होगी. पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है, जिसका असर दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather) समेत पहाड़ी राज्यों पर भी पड़ रहा है और लोगों को रात में सर्द मौसम का एहसास हो रहा है. 

उत्तर भारत में नहीं होगा कोई बदलाव

हालांकि अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-एनसीआर के मौसम (Weather Update) में कोई बड़ा बदलाव आने की खास उम्मीद नहीं है. फिलहाल दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के चंडीगड़, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. जबकि दिन का तापमान लगातार 20 डिग्री से ऊपर चल रहा है. इसके चलते अभी लोगों को दिन में ठंड का खास पता नहीं चल पा रहा है. बारिश न होने की वजह से प्रदूषण का लेवल भी काफी बढ़ा हुआ है. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link