इस बार दिवाली तक होगी बारिश? UP में अक्टूबर में जुलाई-अगस्त जैसी बारिश ने बिगाड़े हालात

इस बार दिवाली तक होगी बारिश? UP में अक्टूबर में जुलाई-अगस्त जैसी बारिश ने बिगाड़े हालात

heavy rain in up- India TV Hindi News

Image Source : PTI (FILE PHOTO)
heavy rain in up

Highlights

  • अक्टूबर में जुलाई-अगस्त जैसी बारिश ने हालात बिगाड़े
  • हजारों लोग पलायन को मजबूर, गांव के गांव सैलाब में डूबे
  • कानपुर में 3 मंजिला इमारत गिरी, सीतापुर में ई रिक्शा पलटा

UP Rain: उत्तर प्रदेश में पिछले 10 दिनों से लगातार हो रही बारिश से कई जिलों में बाढ़ के हालात है। इस आसमानी आफत के आगे क्या इंसान क्या जानवर सब बेबस नजर आ रहे हैं। गांव से लेकर शहर तक पानी ही पानी नजर आ रहा है। सड़कें तालाब बन गई है, घरों में कई फीट तक पानी भरा हुआ है और खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है। लोग सुरक्षित आसरे की तलाश में अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हैं। इन सबके बीच प्रशासन और NDRF बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटा है। शहर-शहर प्रशासन मुस्तैद दिख रहा है लेकिन इंद्रदेव के प्रकोप के आगे सब बेबस हैं।

एक्शन में CM योगी, खुद हर हालात की कर रहे हैं निगरानी


यूपी में बारिश और बाढ़ से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान जोरों पर चल रहा है। वहीं इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए हैं। वह खुद हर हालात की निगरानी कर रहे हैं। आज सीएम योगी बाढ़ प्रभावित बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच का दौरा करेंगे। इस दौरान सीएम बाढ़ राहत शिविर का भी निरीक्षण करेंगे।

कानपुर में 3 मंजिला इमारत गिरी, सीतापुर में ई रिक्शा पलटा

यूपी में अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश से न केवल जन-जीवन अस्त-व्यस्त है बल्कि सड़कों से लेकर गलियों तक में घुटनों तक पानी भर गया है। अक्टूबर के शुरुआती 10 दिनों में 129.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बारिश के बाद कई शहरों से हादसों की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं। कानपुर में 3 मंजिला इमारत देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह भरभरा कर ज़मींदोज हो गई। वहीं उन्नाव में एक पुरानी इमारत की हिस्सा गिर गया। सीतापुर में बारिश के बाद सड़क पर बड़ा गड्ढा हो गया जिसकी चपेट में आकर सावारियों से भरा ई रिक्शा पलट गया हालांकि गनीमत रही किसी को ज्यादा चोट नहीं आई।

24 घंटे में यूपी में 37.4 मिलीमीटर बारिश

पिछले 24 घंटे में यूपी में 37.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 10 दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। मौसम विभाग को अनुमान था कि अक्टूबर में 1.2 मिलीमीटर बारिश होगी लेकिन इससे कई ज्यादा बारिश अब तक हो चुकी हैष पिछले 30 सालों में अक्टूबर में इतनी बारिश नहीं हुई।

उफान पर राप्ती नदी, 20 गांवों में बाढ़

बारिश से ​बलरामपुर जिले में राप्ती नदी का जल स्तर बढ़ने से कुड़ी गांव में बना तटबंध टूट गया है। 20 गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है, लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर रेलवे के बलरामपुर-कौवापुर रूट पर बाढ़ का पानी आ गया है। कुछ ऐसे ही हालात श्रावस्ती और बहराइच में भी हैं।

अगले 24 घंटे भारी, 42 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में 42 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

Latest Uttar Pradesh News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link