कमजोर पड़ा जवाद तूफान: बंगाल की खाड़ी से उठा साइक्लोन दोपहर तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश से टकराएगा; भारी बारिश की आशंका

  • Hindi News
  • National
  • Cyclone Lifted From Bay Of Bengal Will Hit Odisha, West Bengal And Andhra Pradesh By Noon; Heavy Rain Expected

नई दिल्ली14 मिनट पहले

चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ पुरी तट से टकराने से पहले ही कमजोर पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग (IMD) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, चक्रवाती तूफान जवाद के रविवार 05 दिसंबर दोपहर तक पुरी के तट से टकराने की आशंका है। तूफान के कारण मौसमी गतिविधियों से ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में आज यानी 05 दिसंबर को भारी बारिश होगी।

कमजोर पड़ रहा तूफान जवाद
कमजोर पड़ रहा चक्रवाती तूफान जवाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है। रविवार दोपहर तक इसके पुरी पहुंचने के आसार हैं। माना जा रहा है कि पुरी पहुंचने से पहले ही यह और कमजोर पड़ सकता है। चक्रवाती तूफान जवाद का कमजोर पड़ना आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की खबर है।

भारी बारिश का अलर्ट
चक्रवात जवाद को लेकर मौसम विभाग (IMD) की पैनी नजर बनी हुई है। IMD ने रविवार को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटों से लगे क्षेत्रों और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 6 दिसंबर यानी सोमवार को असम, मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। बता दें कि चक्रवात जवाद के असर को देखते हुए ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 64 टीमों को तैनात किया था. वहीं, इन राज्यों की कई ट्रेनों को रद्द कर 5 दिसंबर तक के लिए रद्द करने का फैसला किया गया।

UGC-NET की परीक्षा रद़्द
ओडिशा और आंध्र प्रदेश में जारी रेड अलर्ट के कारण 5 दिसंबर को होने वाली UGC-NET की परीक्षा (दिसंबर 2020 और जून 2021) रद्द कर दी गई है। इसे रीशेड्यूल की गई है। इसकी संशोधित डेटाशीट बाद में अपलोड की जाएगी।

IIFT की परीक्षा भी रिशेड्यूल होगी
इसके साथ ही विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश), भुवनेश्वर, संबलपुर, कटक (ओडिशा) और कोलकाता, दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) में 5 दिसंबर को होने वाली इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड की एमबीए (IB) 2022-24 की प्रवेश परीक्षा को भी रीशेड्यूल किया गया है। इसकी तारीख एक बार फिर से जारी की जाएगी।

ओडिशा के 14 जिलों में अलर्ट घोषित
ओडिशा के 14 तटवर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। राज्य ने दक्षिणी तट पर 266 रेस्क्यू टीम तैनात करने की योजना बनाई है। इनमें NDRF, स्टेट फायर डिपार्टमेंट और ओडिशा की SDRF (स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स) शामिल है।

साइक्लोन जवाद के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 12वें इंटरनेशनल सैंड आर्ट फेस्टिवल को टालने का फैसला लिया है। यह फेस्टिवल प्रसिद्ध कोणार्क मंदिर के पास आयोजित किया जा रहा था। इसे कोणार्क फेस्टिवल भी कहते हैं। इसमें देशभर के सैंड आर्टिस्ट शामिल होकर तरह-तरह की कलाकृतियां बनाते हैं।

आंध्र प्रदेश के CM ने दिए निर्देश
आंध्र प्रदेश के विजयनगरम, विशाखापट्‌टनम, श्रीकाकुलम में तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। CM वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को इन जिलों के DM से बात की और उन्हें बचाव के उपाय करने का निर्देश दिया। तूफान के शनिवार शाम तक विशाखापट्‌टनम पहुंचने की आशंका है।

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की आशंका
पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की भी आशंका है। कोलकाता में 2, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, हुगली और नादिया जिले में एक-एक टीम तैनात की गई है।

जवाद का क्या मतलब है?
जवाद एक अरबी शब्द है। इसका मतलब उदार या दयालु होता है। इसलिए माना जा रहा है कि तूफान ज्यादा खतरनाक नहीं होगा। हालांकि IMD ने 4 दिसंबर की सुबह हवा की अधिकतम रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तूफान का नाम सउदी अरब के सुझाव पर रखा गया है। पिछले साल आए अम्फान साइक्लोन के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

Source link