कौन हैं अनामिका शर्मा जो हवा में लगाती हैं गोते: 11 साल की उम्र में 10 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई थी छलांग, रूस में ली थी स्काई डाइविंग की कड़ी ट्रेनिंग

कौन हैं अनामिका शर्मा जो हवा में लगाती हैं गोते: 11 साल की उम्र में 10 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई थी छलांग, रूस में ली थी स्काई डाइविंग की कड़ी ट्रेनिंग

  • Hindi News
  • Women
  • At The Age Of 11, Jumped From A Height Of 10 Thousand Feet, Took Hard Training Of Sky Diving In Russia

प्रयागराज10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंसान हमेशा परिंदों की तरह असमान में उड़ने के सपने देखता रहा है। लेकिन ज्यादातर लोगों का यह सपना कभी पूरा नहीं हो पाता। मगर कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने अपने हौसले की उड़ान से अपना यह सपना पूरा किया। 21 साल की अनामिका शर्मा भी ऐसा ही एक नाम है। प्रयागराज की अनामिका देश की सबसे यंग प्रोफेशनल स्काई डाइवर हैं। वो हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगाती हैं।

जिस उम्र में ज्यादातर बच्चे पढ़ाई-लिखाई और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती में लगे रहते हैं, उस उम्र में अनामिका अपने सपनों को ऊंची उड़ान दे रहीं हैं।

पिता ने किया था प्रोत्साहित, मां को लगा था डर

अनामिका के पिता एयरफोर्स के ट्रेंड कमांडो रह चुके हैं। वो खुद भी एक प्रोफेशनल स्काई डाइवर हैं। उन्होंने अपनी छोटी बेटी को इसके लिए प्रोत्साहित किया। अनामिका और उनके पिता अजय कुमार शर्मा देश में बाप-बेटी की एकमात्र प्रोफेशनल स्काई डाइवर जोड़ी है। हालांकि इतनी कम उम्र में बेटी को हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगाते देखकर अनामिका की मां डर जाती हैं। उन्होंने शुरू में बेटी को ऐसा करना से मना भी किया था।

मात्र 11 साल की उम्र में लगाई थी पहली जंप

अनामिका छोटी उम्र से ही स्काई डाइविंग कर रही हैं। उन्होंने 11 साल की उम्र में पहली बार 10 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी। इसके बाद अनामिका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो अब तक 42 जंप लगा चुकी हैं। उनका यह सफर लगातार जारी है।

अमेरिका से मिला प्रोफेशनल स्काई डाइवर का लाइसेंस

अनामिका को यूनाइटेड स्टेट्स पैराशूट एसोसिएशन (USPA) की ओर से ‘A’ कैटोगरी का लाइसेंस दिया गया है। भारत में अब तक सिर्फ पांच महिलाओं को यह लाइसेंस मिला है। इनमें अनामिका सबसे कम उम्र की हैं। इसी साल जनवरी में दुबई में उन्हें यह प्रतिष्ठित लाइसेंस दिया गया है।

10 तरह के पैराशूट, 6 तरह के एयरक्राफ्ट का कर चुकीं इस्तेमाल

छोटी सी उम्र में ही अनामिका ने स्काई डाइविंग में कई कमाल किए हैं। अपने कुल 42 जंप में अनामिका 10 तरह के पैराशूट से 6 अलग-अलग एयरक्राफ्ट से छलांग लगा चुकी हैं। अनामिका की शुरुआती ट्रेनिंग उनके पिता ने ही कराई। बाद में देश के जाने माने स्काई डाइवर और उनके पिता के दोस्त संतोष नागराज ने उन्हें ट्रेनिंग दी। अनामिका अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता और उनके दोस्त संतोष नागराज को देती हैं।

इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन की तैयारी

अनामिका ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बात करते हुए बताया कि उनका इरादा इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में देश का प्रतिनिधित्व करना है। अभी तब किसी इंडियन को यह मौका नहीं मिला है। अनामिका स्काई डाइविंग में देश का नाम रोशन करना चाहती हैं। उन्होंने रूस की राजधानी मॉस्को और दुबई जाकर इसकी ट्रेनिंग भी ली है।

बेंगलुरु में कर रहीं हैं इंजीनियरिंग

अनामिका फिलहाल बेंगलुरु में इंजीनियरिंग कर रहीं हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई प्रयागराज में हुई थी। अनामिका बताती हैं, ‘हवा में उड़ना आजादी की फीलिंग देता है। आसमां को छूते ही आपको ऐसी खुशी मिलती है, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।’

खबरें और भी हैं…

Source link