जाति आधारित जनगणना: सीएम नीतीश ने कहा- इस मुद्दे पर बातचीत के लिए पीएम मोदी से मागूंगा समय

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने साफ किया कि वह जाति आधारित जनगणना के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का समय मांगेंगे। इससे पहले राजद के नेता तेजस्वी यादव जनगणना को लेकर सीएम नीतीश कुमार से बात की थी।

नीतीश कुमार ने कहा कि इस मुद्दे पर उनकी पार्टी जदयू और भाजपा सरकार द्वारा अपनाए गए अलग-अलग रुख गठबंधन को प्रभावित नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार में विधानमंडल ने जाति-आधारित जनगणना के समर्थन में दो बार प्रस्ताव पारित किए हैं। दोनों मौकों पर सभी पार्टियों ने इसके पक्ष में मतदान किया है।

नेता प्रतिपक्ष और राजद के नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पांच दलों के विपक्षी महागठबंधन के नेताओं ने हाल ही में इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। साथ ही कहा था कि इसके लिए विधानमंडल का एक प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करे।

पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा वह कल समय निकालकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे और मिलने का समय मांगेंगे। साथ पीएम से मिलने कौन साथ जाएगा, इसको भी तय किया जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्र ने हाल ही में संसद को बताया था कि वह केवल अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए एक जनगणना कराने के बारे में विचार कर रहा है, जिससे बिहार में इसकी जोरदार मांग की गई कि ओबीसी को भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए, जिसका राज्य की राजनीति पर काफी प्रभाव है।

ललन सिंह को जदयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों दिल्ली दौरे पर थे। 31 जुलाई को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष भी मिल गया। जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए हैं। बैठक में पार्टी की ओर से कई प्रस्ताव पारित किए गए हैं, लेकिन कुछ प्रस्ताव उनके सहयोगी दल भाजपा के लिए राजनीतिक तौर पर असहज करने वाले हो सकते हैं।

पार्टी में नहीं है कोई विवाद
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा, हमारी पार्टी में कोई विवाद नहीं है। ललन सिंह का पार्टी से पुराना नाता है। सभी ने राष्ट्रीय पार्टी प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति का समर्थन किया है। हम कल जाति आधारित जनगणना पर चर्चा करेंगे और फिर पीएम को पत्र लिखकर उनका समय मांगेंगे। 

नीतीश कुमार एक प्रधानमंत्री मैटेरियल हैं
जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने रविवार को बड़ा बयान देते हुए कहा कि सीएम नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल हैं और प्रधानमंत्री बनने के लिए जो गुण चाहिए वे नीतीश कुमार में मौजूद हैं। 

कुशवाहा ने कहा कि पीएम मोदी के अलावा जो कुछ नेता पीएम बनने योग्य हैं उनमें सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हैं। गौरतलब है कि नीतीश कुमार के पुराने सहयोगी कुशवाहा कुछ महीने पहले जदयू  में वापस लौट आए और अपनी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का पार्टी में विलय कर दिया। 

Source link