दिल्ली के लिए रवाना हुए योगी आदित्यनाथ: मोदी-शाह-नड्‌डा के साथ आज चर्चा के बाद तय होगी UP कैबिनेट, 21 मार्च को ले सकते हैं शपथ

दिल्ली के लिए रवाना हुए योगी आदित्यनाथ: मोदी-शाह-नड्‌डा के साथ आज चर्चा के बाद तय होगी UP कैबिनेट, 21 मार्च को ले सकते हैं शपथ

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • CM Yogi Will Discuss With Central Home Minister Amit Shah And National President JP Nadda About Uttar Pradesh Government Formation, Oath Taking Ceremony Will Be Held On 21 March

लखनऊ14 मिनट पहले

यूपी में बड़ी जीत के बाद आज पहली बार योगी आदित्यनाथ दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के लिए गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से सीएम योगी मुलाकात करेंगे। सीएम की मुलाकात पीएम नरेंद्र मोदी से भी होगी। इन मुलाकातों में यूपी मंत्रिमंडल के गठन को लेकर मंथन होगा।

दिल्ली के यूपी सदन को फूलों से पूरी तरह सजा दिया गया है। वहां हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में योगी का स्वागत करने के लिए मौजूद हैं। दिल्ली पहुंचने के बाद योगी आदित्यनाथ यहीं ठहरेंगे। इसके बाद उनकी मुलाकातों का दौर शुरू होगा।

यूपी की नई सरकार के मंत्रिमंडल में कौन शामिल होगा, शपथ-ग्रहण कब होगा, इसको लेकर चर्चा होगी। सूत्र बताते हैं कि होली बाद 21 मार्च को शपथ ग्रहण हो सकता है। इतना ही नहीं, नए मंत्रिमंडल के चेहरों की पूरी फेहरिस्त करीब-करीब तैयार है। बस जरूरत है आज होने वाली बैठक के बाद उस पर मुहर लगाने की।

योगी का दिल्ली दौरा, नई सरकार के गठन पर मंथन
योगी आदित्यनाथ के साथ ही बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के जाने की चर्चा थी, लेकिन वह नहीं गए हैं। संगठन मंत्री सुनील बंसल और यूपी के प्रभारी राधा मोहन सिंह भी दिल्ली जा रहे हैं। खबर है कि सबसे पहले सीएम योगी बीएल संतोष से मिलेंगे। इसके बाद करीब दोपहर 3 बजे वह उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू से मुलाकात करेंगे।

नई सरकार में डिप्टी सीएम को लेकर होगी चर्चा

17वीं विधानसभा के भंग होने तथा योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देने के बाद नई सरकार के गठन की कवायद शुरू हो गई है। विधानसभा भंग होने के साथ ही विधानसभा की गठित सभी समितियां तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई हैं। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार सत्रहवीं विधानसभा के जो सदस्य विभिन्न समितियों, परिषदों व निकायों आदि में विधानसभा सदस्य की हैसियत से निर्वाचित या नामित किए गए थे, उनकी सदस्यता भी समाप्त हो गई है।

नेता प्रतिपक्ष की मान्यता भी खत्म
विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार विधानसभा भंग होने के बाद नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी अब सदन के सदस्य नहीं रहे। लिहाजा, विधानसभा में उन्हें नेता विरोधी दल के रूप में दी गई मान्यता समाप्त हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के गुजरात दौरे की वजह से सीएम योगी व प्रदेश के भाजपा के नेताओं का दिल्ली दौरा दो दिन टल गया था। मोदी और शाह शनिवार शाम दिल्ली लौट आए।

ऐसे में दिल्ली में आज की बीजेपी की बैठक में यूपी मंत्रिमंडल और उन चेहरों को को लेकर गंभीरता से चर्चा होनी है। सूबे में योगी आदित्यनाथ ही मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालेंगे, लेकिन चर्चा इस बात की भी हो रही है कि क्या इस बार भी योगी मंत्रिमंडल में डिप्टी सीएम की कुर्सी होगी। योगी की पिछली सरकार में से पिछड़ी जाति के कोटे केशव प्रसाद मौर्य और ब्राह्मण कोटे से दिनेश शर्मा दो डिप्टी सीएम थे।

केशव मौर्या के भविष्य को लेकर होगा फैसला
कहा जा रहा है कि इस बार दिनेश शर्मा योगी के मंत्रिमंडल से बाहर हो सकते हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार चुके हैं, लेकिन खबर ये भी है कि पार्टी उन्हें एक बार फिर अहम जिम्मेदारी देने के मूड में है। बताते चलें कि मौर्य के सिराथू से चुनाव हारने के बाद उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि केशव अभी विधान परिषद सदस्य हैं। ऐसे में केशव को योगी सरकार में जगह मिलेगी या उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय टीम में जिम्मेदारी दी जाएगी, इसका निर्णय पार्टी का शीर्ष नेतृत्व अगले सप्ताह तक करेगा।

केशव ने विश्व हिंदू परिषद के जरिए भाजपा की राजनीति में कदम रखा था। विहिप के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल के करीबी रहे केशव को आरएसएस के सह कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, सर सह कार्यवाह कृष्णगोपाल सहित अन्य नेताओं का भी करीबी माना जाता है। सूत्रों के मुताबिक पिछड़े वर्ग के वोट बैंक को ध्यान में रखकर ही केशव के मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा।

चुनाव हार चुके डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को पार्टी एक बार फिर अहम जिम्मेदारी दे सकती है।

चुनाव हार चुके डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को पार्टी एक बार फिर अहम जिम्मेदारी दे सकती है।

कौन बनेगा डिप्टी सीएम?
भाजपा डिप्टी सीएम और मंत्रियों के नामों के लिए योग्यता, जातीय और क्षेत्रीय संतुलन को आधार बनाएगी। इस बार डिप्टी के रूप में स्वतंत्र देव सिंह, बेबी रानी मौर्य, बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य के नाम की चर्चा है। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व को लेना है। बेबी रानी मौर्य जाटव समुदाय की हैं। उन्हें उत्तराखंड के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दिलवाकर पार्टी ने चुनाव लड़वाया था।

पार्टी उन्हें प्रदेश में मायावती के विकल्प के रूप में पेश करना चाहती है। कुर्मी समाज से आने वाले स्वतंत्र देव सिंह और कोइरी समाज से आने वाले केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी का प्रमुख ओबीसी चेहरा हैं। साथ ही जातीय संतुलन बनाने के लिए ब्राह्मण समुदाय से आने वाले बृजेश पाठक को ब्राह्मण चेहरे के तौर पर उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की भी चर्चा है।

नई सरकार में सहयोगी दलों को भी मिलेगी जगह
भाजपा ने इस बार भी निषाद पार्टी और अपना दल एस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है। खबर है कि इस बार मंत्रिमंडल में इन दोनों दलों की जगह मिल सकती है। अपना दल ने 12 और निषाद पार्टी ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसी अनुपात में दोनों सहयोगी दलों को मंत्री पद मिल सकता है। चर्चा पूर्व आईपीएस असीम अरुण और राजेश्वर सिंह को मंत्री बनाने की भी है।

Source link