नापाक हरकत: पाक ड्रोन ने पंजाब में चार किलो आरडीएक्स गिराया, तलाशी अभियान में एक लाख की नकदी, पिस्तौल व गोलियां भी मिलीं

पाकिस्तान की नापाक हरकत जारी है। मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया है। बीएसएफ जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग भी की। ड्रोन ने पीले रंग के दो पैकेट खेतों में गिराए हैं। बुधवार को तलाशी अभियान में बीएसएफ जवानों को इन पैकेट में चार किलोग्राम से अधिक आरडीएक्स, एक पिस्तौल और बम बनाने वाली वस्तुएं मिली हैं।

अर्धसैनिक बल के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुरदासपुर सेक्टर के पंजगराइंया इलाके में रात करीब एक बजे पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में सदिग्ध वस्तु के उड़ान की आवाज सुनाई दी। इसके बाद जवानों ने गोलीबारी की। उन्होंने कहा कि बाद में सीमा से सटे घग्गर और सिंघोक गांवों के गेहूं के खेतों में तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान दो पीले रंग के पैकेट मिले।

शुरू में यह सोचा गया था कि पैकेट में नशीला पदार्थ हो सकता है लेकिन जब उन्हें खोला गया तो लगभग 4.7 किलो आरडीएक्स, एक चीन निर्मित पिस्तौल, 22 गोली वाली दो मैगजीन, तीन इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, टाइमर डिवाइस, डेटोनिंग कॉर्ड (कॉर्डटेक्स वायर), स्प्लिंटर्स, सेल, स्टील कंटेनर, नायलॉन धागा, प्लास्टिक पाइप, पैकिंग सामग्री और एक लाख रुपये की नकदी मिली है।

एक अधिकारी ने कहा कि बरामद वस्तुओं का उपयोग आरडीएक्स से संचालित आईईडी या बम बनाने के लिए किया जाता है, जैसा कि हाल ही में पिछले साल दिसंबर में लुधियाना की एक अदालत में इस्तेमाल किया गया था और पिछले महीने दिल्ली के गाजीपुर फूल बाजार में मिला था। उन्होंने कहा कि जिस ड्रोन ने पैकेटों को सीमा पर बाड़ से करीब 2.7 किलोमीटर अंदर भारतीय सीमा में गिराया, उसके पाकिस्तान लौटने की आशंका है।

तीन फरवरी को बीएसएफ ने मार गिराया था घुसपैठिया

इससे पहले तीन फरवरी को पंजाब के तरनतारन में पाकिस्तानी नागरिक ने घुसपैठ की कोशिश की थी। वह सीमा सुरक्षा बल के जवानों की चेतावनी पर भी नहीं रुका। इसके बाद जवानों ने भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे घुसपैठिये को गोली से ढेर कर दिया था। पाक घुसपैठिया बीएसएफ की बीओपी (चौकी) करनैल सिंह वाला के नजदीक खालड़ा से सरहद पार कर भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश कर रहा था। मृतक के पास से पाकिस्तानी मुद्रा भी बरामद हुई थी। 

तस्करी में हो रहा ड्रोन का इस्तेमाल

पाकिस्तानी तस्कर ड्रोन व अन्य माध्यमों से हेरोइन व असलहे की खेप भारतीय तस्करों तक पहुंचाते हैं। कुछ दिनों पहले गुरदासपुर से सटी भारत-पाकिस्तान सरहद से भारी मात्रा में हेरोइन व असलहा की खेप बीएसएफ ने पकड़ी थी। इन दिनों पंजाब में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में पाक से हेरोइन और असलहा पंजाब पहुंचाया जा रहा है। पाक तस्कर ड्रोन के जरिये भी असलहा पहुंचा रहे हैं। 28 जनवरी को फिरोजपुर के हुसैनीवाला बार्डर से सटे गांव भाने वाला और हजारा सिंह वाला में पाक ड्रोन दिखे थे और बीएसएफ ने उन पर फायरिंग भी की थी। ऐसी वारदातों को देख सरहद पर बीएसएफ की पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है।



 

Source link