पेगासस पर संसद में हंगामा: राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित; विपक्ष की मांग- प्रधानमंत्री या गृह मंत्री की मौजूदगी में चर्चा हो

  • Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session Bills 2021 Update; Kisan Andolan And Pegasus Phone Tapping

15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
गुरुवार को भी विपक्ष के हंगामे के चलते संसद के दोनों सदन दोपहर बाद दिनभर के लिए स्थगित करने पड़े थे। - Dainik Bhaskar

गुरुवार को भी विपक्ष के हंगामे के चलते संसद के दोनों सदन दोपहर बाद दिनभर के लिए स्थगित करने पड़े थे।

पेगासस विवाद, किसानों और महंगाई के मुद्दों पर संसद में आज भी हंगामा हो रहा है। इस बीच राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

इससे पहले कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने सदन से बाहर कहा कि सरकार संसद में विपक्ष को बोलने नहीं दे रही है। टैगोर ने कहा कि विपक्ष की बात सुनी जानी चाहिए और प्रधानमंत्री या गृह मंत्री मौजूदगी में पेगासस मामले पर चर्चा होनी चाहिए।

इससे पहले गुरुवार को को भी संसद के में हंगामा जारी रहा। इससे दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। हालांकि शोर-शराबे के बीच लोकसभा ने दो विधेयकों को बिना चर्चा के ही पारित कर दिया। ऐसा ही राज्यसभा में हुआ। इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्षी सदस्यों के अभद्र व्यवहार पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि वे ऐसी घटनाओं से बहुत आहत हैं।

पहले हफ्ते में सिर्फ 4 घंटे हुआ कामकाज
मानसून सत्र के पहले हफ्ते में संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों और पेगासस जासूसी मामले के साथ कई दूसरे मुद्दों पर जमकर हंगामा किया। पिछले हफ्ते सिर्फ मंगलवार को राज्यसभा में चार घंटे सामान्य ढंग से कामकाज हो पाया, जब कोरोना के चलते देश में बने हालात को लेकर सभी दलों के बीच आपस में बनी सहमति के आधार पर चर्चा हुई थी।

इजरायल में पेगासस के दफ्तर पर छापा
पेगासस जासूसी विवाद के बीच इजरायली रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने जाजूसी सॉफ्टवेयर पेगासस बनाने वाली कंपनी NSO के तेल अवीव के पास स्थित दफ्तर पर बुधवार को छापा मारा। हालांकि बाद में कंपनी ने इसे निरीक्षण बताया। वहीं इजरायली रक्षा मंत्री गेंट्ज ने भी फ्रांस दौर पर वहां की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले से पेगासस पर चर्चा की है। इस मीटिंग में गेंट्स ने कहा कि पेगासस से जासूसी के आरोपों को गंभीरता से ले रहे हैं। आरोप है कि इजरायली कंपनी NSO ग्रुप के स्पाइवेयर पेगासस का इस्तेमाल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जासूसी के लिए भी हुआ है।

खबरें और भी हैं…

Source link