बारिश ने फिर बढ़ाई NCR की परेशानी, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर 15 किलोमीटर लंबा जाम

बारिश ने फिर बढ़ाई NCR की परेशानी, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर 15 किलोमीटर लंबा जाम

Gurugram- India TV Hindi News

Image Source : PTI
Gurugram

Highlights

  • दिल्ली-NCR के कई इलाकों में भयंकर ट्रैफिक जाम
  • NCR में अगले दो-तीन और हो सकती है बारिश
  • IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है

IMD NCR Weather: दिल्ली-NCR में आज दिन भर से लगातार भारी बारिश हो रही है। दिल्ली से गुरुग्राम जाने के रास्ते में 15 किलोमीटर लंबा जाम लगा है। नरसिंहपुर से इफ्को चौक तक गाड़ियां रेंग रहीं हैं। गुरुग्राम के नए इलाके जाम हो गए हैं। दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक करीब 55-60MM तक हुई बारिश से ही इलाकों में पानी भर गया और शाम 5 बजे के बाद हुई मूसलाधार बारिश ने स्थिति और बिगाड़ दी। बारिश की वजह से जाम की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग मदद के लिए दिल्ली पुलिस को कई बार कॉल कर चुके हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिन तक लगातार बारिश हो सकती है।

दिल्ली के कई इलाकों में भयंकर ट्रैफिक जाम


दिल्ली NCR में ट्रैफिक रुक चुका है। कई इलाके पूरी तरह पानी में डूब चुके हैं। IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इस वक्त सबसे बुरा हाल दिल्ली गुरुग्राम हाइवे का है। कई इलाके जिन्हें क्रॉस करने में अमूमन 10 मिनट का वक्त लगता है उन इलाकों को क्रॉस करने में 45 मिनट का वक्त लग रहा है। दिल्ली-NCR में कुछ इलाकों ऐसे हैं जहां सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं। कई जगहों पर पेड़ों के गिरने की ख़बर है। दिल्ली के कई इलाकों में भयंकर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। यमुना ब्रिज, आउटर रिंग रोड, पश्चिम विहार से लेकर द्वारका फ्लाइओवर और धौला कुआं से गुरुग्राम जाने वाले सारे रास्ते पानी से लबालब भर चुके हैं। हर जगह ज़बरदस्त ट्रैफिक जाम है।

अगले 2-3 और हो सकती है बारिश

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून की वापसी से ठीक पहले हुई ताजा बारिश से वर्षा में कमी (सितंबर में अब तक 46 फीसदी) को कुछ हद तक पूरा करने में मदद मिलेगी। इससे हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा। शहर में न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दोपहर दो बजे 61 (संतोषजनक श्रेणी) दर्ज किया गया। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में अगले दो तीन दिनों में हल्की बारिश हो सकती है।

सामान्य स्तर से कम हुई बारिश

सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर से अब तक 58.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की है जबकि सामान्य स्तर 108.5 मिलीमीटर है। उत्तर पश्चिम भारत में अनुकूल मौसम प्रणाली नहीं रहने के कारण अगस्त में 41.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई जो करीब 14 वर्षों में सबसे कम है। दिल्ली में एक जून से 405.3 मिलीमीटर बारिश हुई जो सामान्य 621.7 मिलीमीटर बारिश से कम है। आईएमडी ने मंगलवार को कहा था कि दक्षिण पश्चिम मानसून के लौटने की सामान्य तारीख 17 सितंबर है और यह सामान्य तारीख से तीन दिन बाद दक्षिण पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों और पास के कच्छ से लौट चुका है।

राजस्‍थान में फिर लौटेगा बारिश का दौर

इससे पहले मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के चलते राजस्‍थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने और अगले तीन दिनों में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान जताया था। मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्‍ता ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र बुधवार को उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय है और अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है।

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link