भाजपा आज देशभर में मनाएगी विभाजन विभीषिका दिवस: जंतर मंतर से निकाली जाएगी मौन रैली, जेपी नड्डा समेत कई नेता होंगे शामिल

भाजपा आज देशभर में मनाएगी विभाजन विभीषिका दिवस: जंतर मंतर से निकाली जाएगी मौन रैली, जेपी नड्डा समेत कई नेता होंगे शामिल

5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय जनता पार्टी रविवार को विभाजन के दर्द को याद करने के लिए विभाजन विभीषिका दिवस मनाएगी। इसके लिए देशभर में मौन मार्च निकाले जाएंगे। वहीं भाजपा शाम 5 बजे से राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर से मौन मार्च निकालेगी, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होंगे।

इसके अलावा पार्टी ने 12 से 14 अगस्त तक कई कार्यालयों और स्थानों पर प्रदर्शनियों का आयोजन करने की योजना बनाई है।

देशभर में बनाई गईं 6 समिति
देशभर में इस विचार को सुनिश्चित करने के लिए छह सदस्यीय समिति बनाई गई है, जिसमें राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन, नरेंद्र राणा, अनिर्बान गांगुली, प्रीति गांधी और शक्ति सिंह शामिल हैं।

मीडिया से बातचीत में दुष्यंत गौतम ने कहा कि पार्टी उन लोगों के परिवारों से मिलेगी, जिन्होंने 1947 में विभाजन के दर्द को झेला था। धर्म के आधार पर हुए विभाजन के बारे में नई पीढ़ी को बताने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

नई पीढ़ियों को बताई जाएंगी बंटवारे की कहानी
भाजपा ने अपनी राष्ट्रीय और राज्य इकाइयों को मार्च निकालने की जिम्मेदारी दी है। कार्यकर्ताओं को परिवार के सदस्यों से मिलना है। सोशल मीडिया पर अपनी यादें भी साझा करनी हैं। नई पीढ़ी को धर्म के आधार पर हुए देश के बंटवारे के बाद लोगों को होने वाली पीड़ा के बारे में बताएंगे। इसके लिए विभाजन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा भी की जाएंगी।

प्रधान मंत्री ने विभाजन में जान गंवाने वालों को दी श्रद्धांजलि
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत और पाकिस्तान के विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने एक पोस्ट में लिखा- #PartitionHorrorsRemembranceDay पर मैं उन सभी को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई। वहीं इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के धैर्य की सराहना की।

14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस मनाने की पीएम ने की थी घोषणा
पीएम मोदी ने पिछले साल घोषणा की थी कि 1947 में विभाजन के दौरान भारतीयों के बलिदानों को देश को याद दिलाने के लिए 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस मनाया जाएगा। विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमारी लाखों बहनें और भाई बेघर हो गए थे। नासमझ नफरत और हिंसा के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

खबरें और भी हैं…

Source link