महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि: पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी श्रद्धांजलि, राहुल का तंज- एक हिंदुत्ववादी ने गाँधी जी को मारी गोली

  • Hindi News
  • National
  • PM Modi And President Ram Nath Kovind Pay Tribute, Rahul’s Taunt A Hindutvawadi Shot Gandhiji

नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आज पूरा देश महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर उनकों श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई लोगों ने राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि दी। वहीं, उनकी पुण्यतिथि पर सियासत भी देखने को मिली।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजघाट पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी- फोटो ANI

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजघाट पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी- फोटो ANI

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
शहीद दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रंद्धाजलि दी। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहा हूं। उनके आदर्श विचारों को और अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सामूहिक प्रयास है। उन्होंने कहा कि आज शहीद दिवस पर उन सभी महान लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने वीरतापूर्वक हमारे देश की रक्षा की। उनकी सेवा और बहादुरी हमेशा याद की जाएगी।

पीएम मोदी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

पीएम मोदी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

राहुल ने बीजेपी पर कसा तंज
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के दौरान हिन्दुत्व के बहाने पीएम मोदी नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर तंज कसा। राहुल गांधी जी के पसंदीदा भजन रघुपति राघव राजा राम और चश्मे वाली फोटो शेयर करते हुए लिखा, “एक हिंदुत्ववादी ने गाँधी जी को गोली मारी थी। सब हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गाँधी जी नहीं रहे। जहाँ सत्य है, वहाँ आज भी बापू ज़िंदा हैं!”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजघाट पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजघाट पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

इस दौरान राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, जिसमें महात्मा गांधी जी ने कहा था, “जब मैं निराश होता हूं, तो मुझे याद आता है कि पूरे इतिहास में सत्य और प्रेम के मार्ग की हमेशा जीत हुई है। अत्याचारी और हत्यारे हुए हैं, और कुछ समय के लिए वे अजेय लग सकते हैं, लेकिन अंत में वे हमेशा गिर जाते हैं। इसके बारे में हमेशा सोचो।”

राहुल गांधी ने हिन्दुत्व के बहाने बीजेपी पर कसा तंज

राहुल गांधी ने हिन्दुत्व के बहाने बीजेपी पर कसा तंज

गृह मंत्री अमित शाह और लोकसभा अध्यक्ष समेत कई नेताओं ने भी गांधी जी श्रद्धांजलि सुमन अर्पित की। अमित शाह ने लिखा, “महात्मा गांधी जी ने हर भारतीय के हृदय में स्वदेशी, स्वभाषा और स्वराज की अलख जगाई। उनके विचार और आदर्श सदैव हर भारतवासी को राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित करते रहेंगे। आज पूज्य बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि देता हूँ।” बता दें 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने गांधी जी को गोली मारी थी। इसलिए इस दिन को शहीद दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है।

लोकसभा अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि
लोकसभा ओम बिरला ने भी राजघाट जैकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले उन्होंने ट्वीट किया, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर राजघाट पर उन्हें भावभीनी पुष्पांजलि अर्पित की। स्वाधीनता आंदोलन का नेतृत्व करने के साथ उन्होंने देश में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन की भी नींव रखी। हम सब मिलकर उनके सपनों का भारत बनाएं, यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।”

लोकसभा अध्यक्ष ने ओम बिरला ने गांधी जी को दी श्रद्धांजलि दी

लोकसभा अध्यक्ष ने ओम बिरला ने गांधी जी को दी श्रद्धांजलि दी

राहल पर मानहानी मामले पर 5 फरवरी से सुनवाई शुरू
वहीं दूसरी ओर राहुल पर मानहानि से जुड़े एक मुकदमे की सुनवाई 5 फरवरी से शुरू होने वाली है। फैसला आने तक सुनवाई रोजाना होगी। यह मुकदमा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एक कार्यकर्ता राजेश कुंटे ने 2014 में ठाणे जिला अदालत में दायर किया था। केस से जुड़ा यह आदेश भिवंडी में सिविल कोर्ट के जज और प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट जे वी पालीवाल ने दिया है।

खबरें और भी हैं…

Source link