मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: तीसरे टेस्ट में 78 रन पर सिमटी टीम इंडिया, तालिबानियों ने मां-बाप के सामने बच्चों को मारा, IIT के प्रोफेसर बोले- कोरोना की थर्ड वेब से बच्चों को खतरा नहीं

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos | India England Third Test Match | Taliban | Afghanistan | Coronavirus | Third Wave

9 मिनट पहले

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 26 अगस्त 2021; भादों मास, कृष्ण पक्ष और चतुर्थी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान राष्ट्रीय सम्मेलन करेंगे। इसमें आंदोलन को तेज करने पर चर्चा होगी।
  • गुरमीत राम रहीम के खिलाफ रंजीत सिंह मर्डर केस में फैसला आएगा। इस केस में उसकी सजा बढ़ सकती है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट- लीड्स में ढेर हुए लॉर्डस के शेर

इंग्लिश बॉलर जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को टेस्ट में 7वीं बार अपना शिकार बनाया। बुधवार को कोहली का विकेट लेकर उन्होंने कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया।

इंग्लिश बॉलर जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को टेस्ट में 7वीं बार अपना शिकार बनाया। बुधवार को कोहली का विकेट लेकर उन्होंने कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया।

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला बुधवार को हेडिंग्ले के लीड्स में शुरू हुआ। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया पहली पारी में 78 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 120 रन बना लिए हैं। रोरी बर्न्स 52 और हसीब हमीद 60 रन बनाकर क्रीज पर हैं। हसीब ने टेस्ट करियर की तीसरी और बर्न्स ने 10वीं फिफ्टी लगाई।
पढ़िए पूरी खबर..

2. तालिबानी क्रूरता उजागर, मां-बाप के सामने बच्चों को मारा
अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबानी क्रूरता की तस्वीर हर रोज सामने आ रही है। अफगानिस्तान के पूर्व गृह मंत्री मसूद अंदाराबी ने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं। उन्होंने दावा किया है कि तालिबानी परिवार के सामने बच्चों की हत्या कर रहे हैं। घर में सो रहे बुजुर्गों को गोलियों से भून दे रहे हैं। मसूद के मुताबिक, तालिबान लोगों में खौफ पैदा करने के लिए ऐसा कर रहा है।
पढ़िए पूरी खबर..

3. जर्मनी में पिज्जा डिलीवर कर रहे पूर्व अफगानी IT मिनिस्टर
अफगानिस्तान के पूर्व IT मंत्री सैयद अहमद शाह सआदत जर्मनी में पिज्जा बेच रहे हैं। पिज्जा कंपनी की यूनिफॉर्म पहने हुए वह जर्मन शहर लीपजिग में साइकिल से पिज्जा डिलीवरी कर रहे हैं। उन्होंने IT मंत्री रहते अफगानिस्तान में सेल फोन नेटवर्क को बढ़ावा दिया था। बाद में वे अफगानिस्तान छोड़कर जर्मनी आ गए थे। पैसे की कमी होने के बाद उन्होंने पिज्जा डिलीवरी बॉय बनना तय किया।
पढ़िए पूरी खबर..

4. राजस्थान के बाड़मेर में क्रैश हुआ मिग 21 फाइटर
राजस्थान के बाड़मेर में एयरफोर्स का मिग 21 फाइटर जेट क्रैश हो गया है। एयरफोर्स के मुताबिक, फाइटर जेट ट्रेनिंग उड़ान पर था। टेक ऑफ के बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई और बुधवार को शाम 5.30 बजे प्लेन एक झोपड़ी पर जा गिरा, जिससे उसमें आग लग गई। प्लेन क्रैश होने से पहले पायलट ने खुद को इजेक्ट कर लिया था। पायलट हादसे की जगह से एक किलोमीटर दूर नवजी का पाना गांव के पास मिला।
पढ़िए पूरी खबर..

5. कोर्ट से राहत मिलने के बाद भावुक हुए नारायण राणे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर बयानबाजी के मामले में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को कोर्ट से राहत मिली है। बुधवार को कोर्ट ने कहा कि राणे के खिलाफ नासिक में दर्ज FIR पर 17 सितंबर तक कार्रवाई न की जाए। इसके साथ ही पुणे में दर्ज केस की सुनवाई भी टाल दी गई। कोर्ट के फैसले के बाद राणे प्रेस कॉन्फ्रेंस में भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि मैं किसी से नहीं डरता हूं। शिवसेना को खड़ा करने में मेरा भी बराबर योगदान है।
पढ़िए पूरी खबर..

6. IIT प्रोफेसर का दावा- कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को खतरा नहीं
IIT कानपुर के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि कोरोना की तीसरी लहर, दूसरी से काफी कमजोर होगी। इस दौरान बच्चे संक्रमित होंगे, तो भी उन पर इसका ज्यादा असर नहीं दिखेगा। उन्होंने दो तर्क भी दिए हैं.. पहला- अभी तक बच्चों में सामने आया संक्रमण कम असरदार है। दूसरा- बच्चों की इम्यूनिटी अच्छी होती है। अगर घर के बड़ों को वैक्सीन लग चुकी है और बच्चे को कोई दूसरी बीमारी नहीं है, तो डरने की बात नहीं है।
पढ़िए पूरी खबर..

7. ‘भाईजान’ को रोकने वाले अफसर को इनाम

सलमान को सिक्योरिटी चेक के लिए एंट्री गेट पर ही रोकते हुए CISF के ASI सोमनाथ मोहंती।

सलमान को सिक्योरिटी चेक के लिए एंट्री गेट पर ही रोकते हुए CISF के ASI सोमनाथ मोहंती।

सुपरस्टार सलमान खान पिछले दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘टाइगर 3’ की शूटिंग के लिए मुंबई से रूस रवाना हुए थे। इस दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर मौजूद सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) के ASI सोमनाथ मोहंती ने सलमान को सिक्योरिटी चेक के लिए एंट्री गेट पर ही रोक लिया था। इसके बाद सोमनाथ सोशल मीडिया पर ‘हीरो’ बन गए थे। CISF ने प्रोफेशनलिज्म दिखाने के लिए उन्हें पुरस्कार भी दिया है।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. चीन और तालिबान के बीच काबुल में पहली डिप्लोमेटिक मीटिंग, बातचीत के मुद्दों की जानकारी भी नहीं दी
  2. तालिबान का नया फरमान- घर में ही रहें औरतें और लड़कियां, हमारे लड़ाके उनकी इज्जत करना नहीं जानते
  3. लगातार कार्यक्रमों के चलते ग्लोबल टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सके नीरज चोपड़ा; बोले- ओलिंपिक मेडल आखिर मुकाम नहीं

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1910 में आज ही के दिन भारत रत्न से सम्मानित मदर टेरेसा का जन्म हुआ था। मेसिडोनिया की राजधानी स्कोप्जे में जन्मीं मदर टेरेसा 1929 में भारत पहुंची थीं। यहीं उन्होंने नर्सिंग की ट्रेनिंग ली। उन्होंने 1948 में बच्चों को पढ़ाने के लिए कलकत्ता में एक स्कूल खोला। यहीं मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना की। मदर टेरेसा की संस्था ने 1996 तक 125 देशों में 755 आश्रम खोले, जहां करीब 5 लाख लोगों को खाना दिया जाता था। भारत सरकार ने 1980 में उन्हें भारतरत्न से सम्मानित किया। 5 सितंबर 1997 को उनका निधन हो गया।

और अब आज का विचार
कोई काम शुरू करने का सबसे सरल और सफल तरीका यही है कि आप बोलने के बजाय उसे करना शुरू कर दें – वॉल्ट डिज्नी, प्रसिद्ध लेखक और कलाकार

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

Source link