मोदी-भागवत जितना यह देश हमारा भी: मदनी बोले- हमें सनातन से परेशानी नहीं; ऑस्ट्रेलिया का भारत में सबसे कम टेस्ट स्कोर

मोदी-भागवत जितना यह देश हमारा भी: मदनी बोले- हमें सनातन से परेशानी नहीं; ऑस्ट्रेलिया का भारत में सबसे कम टेस्ट स्कोर

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Mahmood Madani Vs Modi Bhagwat, India Vs Australia Test Match

7 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
जमीयत उलेमा-ए-हिंद के चीफ महमूद मदनी दिल्ली में जमीयत के 34वें अधिवेशन में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि हमारा भाजपा और RSS से धार्मिक नहीं, बल्कि वैचारिक मतभेद है। मदनी ने कहा, ‘भारत हमारा देश है, जितना देश ये देश मोदी और भागवत का है। उतना ही मदनी का भी है। हमें सनातन धर्म से कोई शिकायत नहीं है, आपको भी इस्लाम से कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए।’

उधर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला पारी और 132 रनों से जीत लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 4 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 177 रन पर ऑलआउट हो गई, दूसरी पारी में भारत ने 400 रन बनाए। जबकि तीसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 91 रन पर ही ऑलआउट हो गई।

यह ऑस्ट्रेलिया का भारत में अब तक का सबसे कम टेस्ट स्कोर है। इससे पहले टीम 2004 के दौरान मुंबई में 93 रन पर ऑलआउट हुई थी। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 120 रन, अक्षर पटेल ने 84 रन बनाए। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने घरेलू मैदान पर 26वीं बार पारी में 5 विकेट लिए।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे।
  2. PM मोदी स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे
  3. भारत- पाकिस्तान के बीच महिला टी-20 वर्ल्ड कप का मुकाबला

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. जमीयत चीफ बोले- BJP-RSS से वैचारिक मतभेद, मुसलमानों के लिए भारत सबसे अच्छा देश

जमीयत उलेमा-ए-हिंद के चीफ महमूद मदनी जमीयत के 34वें अधिवेशन में शामिल हुए। दिल्ली के रामलीला मैदान में हुए मदनी ने कहा- ये RSS और BJP से हमारी मजहबी और नस्लीय अदावत नहीं है। हम RSS और उसके सर संघ चालक को न्योता देते हैं। आइए, आपसी भेदभाव और दुश्मनी को भूलकर एक दूसरे को गले लगाएं और देश को दुनिया का सबसे शक्तिशाली मुल्क बनाएं।

मदनी ने कहा कि यह भूमि मुसलमानों की पहली मातृभूमि है। यह कहना कि इस्लाम एक ऐसा धर्म है जो बाहर से आया है, सरासर गलत और निराधार है। इस्लाम सभी धर्मों में सबसे पुराना धर्म है। मुसलमानों के लिए भारत सबसे अच्छा देश है, लेकिन यहां मुस्लिमों के खिलाफ नफरत और उकसावे के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हाल के दिनों में इस्लामोफोबिया काफी बढ़ गया है।

2. उत्तराखंड में नकल विरोधी कानून लागू, पकड़े जाने पर उम्र कैद और 10 करोड़ का जुर्माना
उत्तराखंड के राज्यपाल ने नकल विरोधी कानून को मंजूरी दे दी है। यह कानून राज्य में होने वाले हर प्रतियोगी परीक्षाओं पर लागू होगा। इसके तहत अगर कोई व्यक्ति कराने का दोषी पाया जाता है, तो उसे उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। साथ ही 10 करोड़ रुपए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। ये कानून प्रिटिंग प्रेस या कोचिंग इंस्टीट्यूट पर भी लागू होगा।

उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि बहुत दिनों से हम नकल पर एक कठोर कानून की तैयारी कर रहे थे। इस कानून के तहत अगर कोई नकल करते वक्त पकड़ा जाता है तो वह अगले 10 साल तक परीक्षा में भाग नहीं ले पाएगा। नकल करवाने वाले पकड़े जाने पर उन्हें 10 साल की कैद और उनकी सारी संपत्ति कुर्क होगी।

3. भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पहला टेस्ट जीता, WTC फाइनल में जगह बनाने के बेहद करीब टीम इंडिया

उधर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पहले टेस्ट में जीत के साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बनाने के बेहद करीब पहुंच गई है। WTC पॉइंट्स टेबल में अभी ऑस्ट्रेलिया पहले, भारत दूसरे, श्रीलंका तीसरे और साउथ अफ्रीका चौथे नंबर पर है। साउथ अफ्रीका को अपने घर में वेस्टइंडीज से दो मैच और खेलने हैं।

अगर अफ्रीकी टीम ये दोनों मुकाबले जीत लेती है तो उसके 55.55% पॉइंट्स हो जाएंगे। वहीं भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में दो टेस्ट मैच जीत लेती है तो बाकी दो मुकाबले हारने के बावजूद उसके 56.94% पॉइंट्स होंगे। यानी इस सीरीज में 1 जीत और मिलते ही भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका से आगे रहना तय हो जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर…

4. बेंगलुरु से अल कायदा का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, ISIS में शामिल होने के लिए सीरिया भागने की फिराक में था
नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी NIA ने बेंगलुरु से एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। आतंकी आरिफ बेंगलुरु में ही एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करता था। वह पिछले दो साल से आतंकी संगठन अल-कायदा के संपर्क में था। NIA के मुताबिक, आरिफ कट्टरपंथी है, लेकिन अभी तक किसी भी घटना में शामिल नहीं हुआ है।

वह ISIS में शामिल होने के लिए अफगानिस्तान और ईरान होते हुए सीरिया भागने की फिराक में था। आरिफ के पास से एक लैपटॉप भी बरामद हुआ है, जिसकी जांच की जा रही है। पिछले महीने भी NIA ने कर्नाटक में 6 जगहों पर तलाशी ली थी। जिसमें इस्लामिक स्टेट के साथ मिलकर साजिश करने के लिए 2 लोगों को गिरफ्तार किया था।
पढ़ें पूरी खबर…

5. स्पाई बैलून के बाद अमेरिका में दिखा फ्लाइंग ऑब्जेक्ट, फाइटर जेट ने मार गिराया

उड़ानों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट flightradar24.com ने फ्लाइंग ऑब्जेक्ट की उड़ान का रूट और इसे शूट करने की जगह (लाल घेरे में) शेयर की है।

उड़ानों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट flightradar24.com ने फ्लाइंग ऑब्जेक्ट की उड़ान का रूट और इसे शूट करने की जगह (लाल घेरे में) शेयर की है।

अमेरिका में एयरफोर्स के F-22 फाइटर जेट ने अलास्का के ऊपर उड़ रहे एक संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को मार गिराया। अमेरिकन नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि यह 40 हजार फीट की ऊंचाई पर 64 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ रहा था। इससे कॉमर्शियल फ्लाइट्स को खतरा था। इससे पहले एयरफोर्स ने 5 फरवरी को चीनी स्पाई बैलून को मार गिराया था।

हालांकि अलास्का के ऊपर उड़ रहा ऑब्जेक्ट ड्रोन, बैलून या कुछ और था, इसका पता नहीं चल पाया है। अमेरिकी जांच एजेंसीज इस बात की जांच कर रही है कि यह ऑब्जेक्ट कहां से आया था। इस बार भी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऑब्जेक्ट को मार गिराने के आदेश दिए थे। बाइडेन ने खुद इसकी पुष्टि की है। कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने भी फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को मार गिराने के फैसले का समर्थन किया है।

पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. PM बोले- अब त्रिपुरा में डर नहीं, सुरक्षा का माहौल: लेफ्ट-कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- दोनों पार्टियों के कारण युवा अपना राज्य छोड़ने पर मजबूर हुए (पढ़ें पूरी खबर)
  2. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद सिंगापुर से दिल्ली लौटे लालू: एयरपोर्ट पर बेटी मीसा ने रिसीव किया, लालू ने हाथ जोड़कर किया अभिवादन (पढ़ें पूरी खबर)
  3. जडेजा पर मैच फीस का 25% जुर्माना:नागपुर टेस्ट में उंगली पर मरहम लगाया था, अंपायर को इन्फॉर्म नहीं करने की सजा मिली (पढ़ें पूरी खबर)
  4. कस्टमर को ब्रेड के पैकेट में मिला चूहा: ब्लिंकइट ऐप से मंगवाई थी ब्रेड, ट्विटर यूजर्स ने पूछा- ये स्टोर में किसी को नहीं दिखा? (पढ़ें पूरी खबर)
  5. तुर्किये-सीरिया में 25 हजार से ज्यादा मौतें: 24 मंजिला होटल के मलबे में दबने से एक भारतीय की मौत, परिवार ने टैटू से शव पहचाना (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन हटके…
दिमाग की रफ्तार बढ़ाने का अजीब तरीका, घर पर बिजली के झटके ले रहे लोग, ब्रेन फॉग खत्म करने के लिए हो रहा है इसका इस्तेमाल

कोरोना महामारी के बाद से ही ‘ब्रेन फॉग’ शब्द का इस्तेमाल होता आया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वायरस से संक्रमित हो चुके लोगों को लगातार भूलने या फोकस करने में दिक्कत हो रही है। ये कोरोना का एक साइड इफेक्ट है। अब इससे निपटने के लिए लोग एक अजीबोगरीब तरीका अपना रहे हैं। वे खुद को बिजली के झटके दे रहे हैं।

ब्रेन फॉग कोई मेडिकल प्रॉब्लम नहीं है, बल्कि इससे होने वाला साइड इफेक्ट है। ब्रेन फॉग की कंडीशन में व्यक्ति के व्यवहार में तेजी से बदलाव आता है। ऐसे लोगों में हमेशा थकान, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, सिर दर्द, किसी काम में मन न लगना, नींद न आना और छोटी-छोटी बातें भूल जाना जैसी परेशानियां देखने को मिलती हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

वृषभ, सिंह, मकर, मीन राशि के लिए दिन लाभदायक रहेगा दिन और मेष, कर्क राशि के लोगों को अलर्ट रहना होगा। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

Source link