यह ऐप डाउनलोड करते ही अकाउंट से उड़ गए 5 लाख रुपये, चूके तो आप होंगे अगला शिकार

यह ऐप डाउनलोड करते ही अकाउंट से उड़ गए 5 लाख रुपये, चूके तो आप होंगे अगला शिकार

ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन्स हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं और एंड्रॉयड से लेकर iOS तक यूजर्स को लाखों ऐप्स इंस्टॉल और इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है। ऐप्स डाउनलोड करने का काम करोड़ों यूजर्स रोजाना करते हैं लेकिन जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। अब ठाणे में रहने वाले एक युवक के अकाउंट से ऐप डाउनलोड करते ही लाखों रुपये कटने का मामला सामने आया है। 

युवक ने अपने मोबाइल फोन में AnyDesk ऐप इंस्टॉल की थी और वह अपने टीवी का खराब डिस्प्ले ठीक करने की कोशिश कर रहा था। बता दें, AnyDesk ऐप का इस्तेमाल दुनियाभर के IT प्रोफेशनल्स अपने क्लाइंट्स के डिवाइसेज को रिमोटली कंट्रोल करने और तकनीकी दिक्कतों की स्थिति में जरूरी सुधार या बदलाव करने के लिए करते हैं। स्कैमर्स ने इस बार ऐप की मदद से युवक के बैंक अकाउंट में सेंध लगा दी।

ऑनलाइन मोहब्बत बजा सकती है आपका बैंड! इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

स्कैमर्स ने ऐसे खाली किया अकाउंट

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, युवक ने अपने टीवी में आ रही परेशानी के चलते टीवी चैनल ऑपरेटर को फोन किया था। जब वह अपने ऑपरेटर से बात कर रहा था, तभी उसे एक अन्य नंबर से फोन कॉल आया। इस नंबर से फोन करने वाले ने चैनल प्रोवाइडर की टीम से होने का दावा करते हुए उससे फोन में AnyDesk ऐप डाउनलोड करने को कहा। यह ऐप इंस्टॉल करने के कुछ मिनट बाद ही युवक के अकाउंट से 5 लाख रुपये गायब हो गए।

साइबर पुलिस ने दर्ज किया मामला

युवक ने अपने साथ हुए स्कैम की जानकारी नजदीकी पुलिस स्टेशन में दी, जहां मामले की जांच चल रही है। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा-420 और IT ऐक्ट से संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया है। ऐसे मामलों में ज्यादातर विक्टिम की लापरवाही सामने आती है और स्कैम की वजह बनती है। जरा सी सावधानी बरतते हुए इस तरह के रिमोट ऐक्सेस स्कैम्स से आसानी से बचा जा सकता है। 

फेसबुक फ्रेंड पर भरोसा करना पड़ा भारी! अकाउंट से कट गए 20 लाख रुपये, जानें कैसे

इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

रिमोट ऐक्सेस स्कैम्स से सुरक्षित रहने की दिशा में पहला कदम अपने डिवाइस का ऐक्सेस किसी को ना देना है। इसके अलावा अपनी पर्सनल बैंकिंग डीटेल्स किसी के साथ शेयर ना करें। Asydesk सपोर्ट पेज पर भी बताया गया है कि अगर कोई आपसे डिवाइस में यह ऐप डाउनलोड करने को कहता है तो ऐसा करने से बचें। ऐसे किसी भी कॉल पर भरोसा ना करें जो आपके डिवाइस का ऐक्सेस लेते हुए उसे ठीक करने का दावा करती है।

Source link