यूक्रेन पर अड़े रूस के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन, यूरोपीय मानवाधिकार संगठन सदस्यता निलंबित की

यूक्रेन पर अड़े रूस के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन, यूरोपीय मानवाधिकार संगठन सदस्यता निलंबित की

यूरोपीय परिषद ने यूक्रेन पर आक्रमण के कारण यूरोप के मानवाधिकार संगठन से रूस की सदस्यता निलंबित कर दी है। यूरोपीय परिषद में 47 देश शामिल हैं। परिषद ने शुक्रवार को घोषणा की है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के परिणामस्वरूप रूस को ”तुरंत प्रभाव” से संगठन के मंत्रियों की समिति और संसदीय सभा से निलंबित कर दिया गया है। 

बताते चले कि स्ट्रासबर्ग स्थित संगठन 1949 में अस्तित्व में आया था। संगठन ने कहा कि रूस उसका सदस्य रहा है और प्रासंगिक मानवाधिकार संधियों का पालन करने के लिए बाध्य है।

सोशल वेबसाइट फेसबुक ने हाल ही में यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर क्रेमलिन समर्थित मीडिया पर रोक लगा दी थी। अब रूस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए फेसबुक पर आंशिक पाबंदी लगाने का फैसला किया है। रूसी अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को यह पाबंदी तत्काल लागू हो गई है।

उन्होंने कहा कि रूसी मीडिया की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की गई है। रूस के विदेश मंत्रालय और अभियोजक जनरल के कार्यालय ने फेसबुक को मौलिक मानवाधिकारों और स्वतंत्रता के साथ-साथ रूसी नागरिकों के अधिकारों और स्वतंत्रता के उल्लंघन में शामिल पाया। 

वहीं, रूस के संचार विभाग ने कहा कि फेसबुक राज्य समाचार एजेंसी (आरआईए) नोवोस्ती, राज्य टीवी चैनल ज्वेज्दा, क्रेमलिन समर्थक समाचार साइटों लेंटा डॉट आरयू और गजेटा डॉट आरयू पर लगाए गए प्रतिबंध हटाए।

Source link