यूपी, बिहार, राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Weather Forecast, Weather Forecast Delhi, Rain Uttar Pradesh, Rain Delhi, Bihar Rain- India TV Hindi
Image Source : AP
IMD ने बुधवार को कहा कि देश में वर्तमान में जारी कमजोर वर्षा गतिविधि के अगले 5 दिन तक लगातार बने रहने की संभावना है।

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि देश में वर्तमान में जारी कमजोर वर्षा गतिविधि के अगले 5 दिन तक लगातार बने रहने की संभावना है। IMD ने कहा कि हालांकि, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 14 अगस्त तक जारी रहने की उम्मीद है और इसके बाद यह कम हो जाएगी। इसने कहा कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, राजस्थान), मध्य भारत और महाराष्ट्र एवं गुजरात सहित प्रायद्वीपीय भारत (तमिलनाडु और केरल के बाहर) अधिकतर हिस्सों में 15 अगस्त तक हल्की बारिश की काफी संभावना है। 

यूपी और बिहार में हो सकती है भारी बारिश

IMD ने कहा कि प्रायद्वीपीय भारत में 16 अगस्त से वर्षा गतिविधि में वृद्धि होगी। अगले 5 दिनों में तमिलनाडु और केरल में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में 11 से 14 अगस्त तथा केरल में 11 से 12 अगस्त तक कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसने कहा, ‘देशभर में मॉनसून में मौजूदा कमजोरी के अगले 5 दिनों (11 से 15 अगस्त) तक बने रहने की संभावना है। वहीं, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 14 अगस्त तक बनी रहने की उम्मीद है और इसके बाद यह कम हो जाएगी।’ IMD के आंकड़ों के अनुसार, देश में एक जून से 10 अगस्त तक सामान्य से 5 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने कहा कि असम और मेघालय में 11 से 13 अगस्त के बीच कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा से लगते इलाकों में 11 से 14 अगस्त के बीच व्यापक बारिश, कहीं-कहीं भारी बारिश तथा बिहार में 11 से 12 अगस्त के बीच अत्यधिक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी हिमाचल क्षेत्र में अगले 5 दिनों में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। IMD ने कहा कि 11 से 15 अगस्त तक उत्तराखंड में तथा 12 से 14 अगस्त के बीच हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link