शरद पवार के फैसले के साथ दिखीं पत्नी प्रतिभा, कार के आगे लेट गए भावुक कार्यकर्ता

शरद पवार के फैसले के साथ दिखीं पत्नी प्रतिभा, कार के आगे लेट गए भावुक कार्यकर्ता

महाराष्ट्र की राजनीति में आज का दिन बड़ी सियासी हलचल वाला रहा। भतीजे अजित पवार से लंबे समय से चली आ रही खींचतान के बीच मराठा दिग्गज शरद पवार ने एनसीपी के अध्यक्ष पद से ही इस्तीफे का ऐलान कर दिया। अपनी जीवनी के विमोचन के मौके पर शरद पवार की इस घोषणा के बाद एनसीपी के नेता उसी ऑडिटोरियम में जुट गए, जहां आयोजन हो रहा था। माहौल बेहद भावुक बन गया। जयंत पाटिल, जितेंद्र अव्हाड़ जैसे दिग्गज नेता रोने लगे और कहा कि आप ही पार्टी हैं और आप ही हमारे नेता। आपके बिना तो कुछ भी नहीं, इसलिए इस्तीफे की बात वापस लेनी ही होगी।

इस्तीफे का ऐलान या भतीजे को ताकत दिखाने का प्लान; क्या चाहते हैं पवार

इस भावुक माहौल के बीच शरद पवार की पत्नी प्रतिभा भी साथ थीं, जो सार्वजनिक जीवन में कम ही दिखती हैं। शरद पवार के फैसले का जब नेता विरोध कर रहे थे तो उनकी पत्नी साथ दिखाई दीं। प्रतिभा पवार इस भावुक माहौल के बीच शरद पवार से कहती दिखीं कि आपका फैसला सही है। यही नहीं वह लोगों को शांत कराती नजर आईं और ऑडिटोरियम से निकलते हुए भले ही रोती दिखीं, लेकिन कार्यकर्ताओं से शरद पवार के फैसले का सम्मान करने की भी अपील की। हालात ऐसे बन गए कि कार्यकर्ता डटे रहे और कहा कि जब तक शरद पवार फैसला नहीं बदलेंगे, तब तक हम यहां से नहीं जाएंगे। 

पवार के बाद कौन हो सकता है NCP चीफ? रेस में आगे चल रहे ये नाम

हालांकि शरद पवार के भतीजे अजित पवार और उनके करीबी प्रफुल्ल पटेल का रुख अलग नजर आया है। दोनों नेताओं ने सभी से कहा कि हमें शरद पवार के फैसले का सम्मान करना चाहिए। अजित पवार ने तो साफ कहा कि नए नेतृत्व को मौका मिलना चाहिए। अजित पवार ने कहा कि शरद पवार ने सोच समझकर फैसला लिया है और वह पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहे हैं, लेकिन पार्टी में बने रहेंगे। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस में भी तो ऐसा ही हुआ है। जहां मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के अध्यक्ष हैं, लेकिन सभी फैसले सोनिया गांधी की राय से ही लिए जाते हैं।

भावुक नेता बोले- जब आप अध्यक्ष ही नहीं तो हम क्या करेंगे?

वहीं इस दौरान जयंत पाटिल, जितेंद्र अव्हाड़, हसन मुश्रीफ, छगन भुजबल, नरहरि जिरवाल ने बेहद भावुक भाषण दिए। इन नेताओं ने कहा कि आपने हमें बनाया, अब आप राजनीति में नहीं हैं, तो हम कहां जाएं। जब यह सब हो रहा था तब प्रतिभा काकी शरद पवार की कुर्सी के पास बैठी रहीं। इस मौके पर भावुक नेताओं ने कहा कि हम राजनीति में आए, वोट मांगे, मंत्री बने, विधायक बने, लेकिन इन सब को बनाने वाला नेता अगर पार्टी अध्यक्ष नहीं है तो हम किसकी ओर देखें?

शरद पवार की कार के आगे लेट गए कार्यकर्ता

एनसीपी के कार्यकर्ता कितने इमोशनल थे इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि यशवंत राव चव्हाण सेंटर के बाहर भी उन्होंने शरद पवार को घेर लिया। पवार की कार को रोकने की कोशिश की। कार्यकर्ता कार के आगे लेट गए। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को किनारे कर दिया और शरद पवार की कार के लिए रास्ता साफ कर दिया। दामाद सदानंद सुले और पोते विजय के साथ शरद पवार कार से सिल्वर ओक के लिए रवाना हुए।

Source link