हरियाणा में 2 दिन में शुरू होगी धान खरीद: 23 प्रशासनिक सचिवों को जिलों का दायित्व मिला; डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज बनाए गए; दिशा निर्देश जारी

हरियाणा में 2 दिन में शुरू होगी धान खरीद: 23 प्रशासनिक सचिवों को जिलों का दायित्व मिला; डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज बनाए गए; दिशा निर्देश जारी

  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sale Purchase Of Crops In Haryana Mandi From 1 October: 23 Administrative Secretaries Responsible For Districts

चंडीगढ़11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हरियाणा में धान की खरीद शुरू होने में सिर्फ 2 दिन बचे हैं। 1 अक्टूबर से खरीद को शुरू कराने के लिए 23 प्रशासनिक सचिवों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सरकार ने इन्हें डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज के रूप में तैनात किया है। यह अधिकारी जिलों में ‌मंडियों का दौरा करके वहां सभी तैयारियों पर निगरानी रखेंगे।

MSP पर कराएंगे फसलों की खरीद

धान की खरीद MSP पर हो रही है या नहीं, डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज इसकी निगरानी रखेंगे। मंडियों में धान के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए पिछले वर्ष के गेहूं का उठान भी करवाएंगे। मार्केट कमेटी और राज्य खरीद एजेंसियों के पास मॉइश्चर मीटर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

डेली धान का कराएंगे उठान

डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि मंडियों में धान का उठान प्रतिदिन होना चाहिए, ताकि नए धान के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध हो सके। पिछले 4-5 दिनों का एच रजिस्टर भी चैक करेंगे कि उसमें सभी धान की आवक का किस्मवार ब्योरा दर्ज है या नहीं और उपयुक्त सफाई के बाद उसकी बिक्री हो गई है या नहीं। खरीदी गई धान तथा खरीद के लिए तैयार धान में नमी की मात्रा की जांच भी करेंगे, ताकि किसानों और खरीद एजेंसिंयों के मध्य किसी भी प्रकार का विवाद न हो।

मूलभूत सुविधाओं का भी रखेंगे ख्याल

डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज मंडियों में पक्का फर्श, बिजली, पीने का पानी और शौचालय इत्यादि व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करेंगे। हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड द्वारा मक्का की खरीद हेतु मं‌डियों में ड्रायर की व्यवस्था की जाएगी। इंचार्ज इस गतिविधि की पूरी निगरानी रखेंगे। मंडियों में किसानों की शिकायतों के समाधान के लिए विशेष कंट्रोल रूम भी स्थापित किए जाएंगे। राज्य सरकार आई फॉर्म के अनुमोदन से अलगे 72 घंटों में किसानों को खातों में भुगतान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रेवाड़ी का जिम्मा वीरेंद्र सिंह कुंडू को

वीरेंद्र सिंह कुंडू को जिला इंचार्ज के रूप में रेवाड़ी जिला सौंपा गया है। एस एन रॉय को हिसार, डॉ. महावीर सिंह को झज्जर, सुधीर राजपाल को पलवल, डॉ. सुमिता मिश्रा को अंबाला, अंकुर गुप्ता को सोनीपत, अनुराग रस्तोगी को गुरुग्राम, आरएस वुंडरू को महेंद्रगढ़, आनंद मोहन शरण को पंचकूला और डॉ. अशोक खेमका को नूंह जिला सौंपा गया है।

राजीव रंजन को करनाल का जिम्मा

विनीत गर्ग को फतेहाबाद, अनिल ‌मलिक को फरीदाबाद, जी. अनुपमा को कुरुक्षेत्र, एके सिंह को पानीपत, अरूण कुमार गुप्ता को यमुनानगर, विजेंद्र कुमार को सिरसा, डी सुरेश को चरखी दादरी जिला, राजीव रंजन को करनाल, पंकज अग्रवाल को भिवानी, पंकज यादव को कैथल, ‌विकास गुप्ता को रोहतक जिला तथा विजय सिंह दहिया को जींद जिला सौंपा गया है।

खबरें और भी हैं…

Source link