हरियाणा में 24 घंटे में 428 कोरोना केस मिले: 1819 हुए एक्टिव मरीज, 2 हफ्तों में 19 जिलों में फैला; विज बता रहे- वेरिएंट माइल्ड

हरियाणा में 24 घंटे में 428 कोरोना केस मिले: 1819 हुए एक्टिव मरीज, 2 हफ्तों में 19 जिलों में फैला; विज बता रहे- वेरिएंट माइल्ड

चंडीगढ़5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हरियाणा में कोरोना लगातार अपने पांव पसारता जा रहा है। कोरोना दो हफ्ते में 2 जिलों से 19 जिलों में फैल गया है। 24 घंटे में अभी तक के 428 रिकॉर्ड मरीज मिले हैं। सबसे चिंताजनक बात यह है कि राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या में तेजी से विस्तार हो रहा है। सूबे में अब 1819 एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंच गई है।

सिर्फ तीन जिले ही ऐसे हैं जहां एक भी एक्टिव मरीज सक्रिय नहीं है। इनमें महेंद्रगढ़, नूंह और फतेहाबाद शामिल है।

स्वास्थ्य मंत्री वेरिएंट को बता रहे माइल्ड
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि इस बार का यह वेरिएंट बहुत ही माइल्ड है और इससे कोई ज्यादा घबराने की बात नहीं है। लगभग केवल 25 मरीज ही अस्पताल में है और बाकी सब घर पर इलाज करा रहे हैं। इन 25 मरीजों में भी को- मोरबिड मरीज है क्योंकि इन मरीजों को और भी कोई गंभीर बीमारियां है, इसलिए वह अस्पताल में है।

आज से दो दिन मॉक ड्रिल
अनिल विज ने कहा कि लोग अपना काम भी करें और कोरोना के साथ लड़ाई भी जारी रहें इसलिए कोरोना को लेकर हमने कोई ज्यादा सख्ती नहीं की है। केवल 100 से ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लोग मास्क लगा लें। स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क लगाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। कोविड को लेकर आगामी 10 और 11 अप्रैल को पूरे देश भर में मॉक ड्रिल की जाएगी।

गुरुग्राम में 940 एक्टिव मरीज
पूरे हरियाणा के बराबर अकेले गुरुग्राम में 940 सक्रिय मरीज हैं। फरीदाबाद में 292, पंचकूला में 219, रोहतक में 65, करनाल में 63, अंबाला में 56, झज्जर में 32, हिसार में 30, जींद में 27, यमुननागर में 25, कुरुक्षेत्र-सोनीपत में 22-22, पलवल में 18, पानीपत में 16, सिरसा में 7, चरखी दादरी-कैथल में 6-6, भिवानी में 2, रेवाड़ी में अभी 1 कोरोना मरीज इलाज करा रहे हैं।

20 लाख ने ली बूस्टर डोज
हरियाणा में कोरोना टीकाकरण की 103 प्रतिशत पहली डोज, 86 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई जा चुकी है लेकिन तीसरी डोज अर्थात एहतियाती टीका मात्र 20 लाख लोगों ने ही लगवाया है। शत-प्रतिशत बूस्टर डोज लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने लोगों को प्रेरित करने के साथ-साथ उन्हें सप्लीमेंट देने की योजना बनाई है।

हरियाणा ने अब तक किए ये काम

– सभी कोविड पॉजिटिव के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं।

– अस्पताल में कोविड के अनुकूल व्यवहार के बारे में निर्देश दे दिए गए हैं।

– भीड़भाड़ वाली व उच्च जोखिम वाली जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य है।

– एन्फ्लुएंजा टेस्टिंग के लिए सभी अस्पतालों में फ्लू कॉर्नर बना दिए गए हैं।

– सभी स्तर पर कोविड-19 संबंधित दवाओं की उपलब्धता की निगरानी की जा रही है।

खबरें और भी हैं…

Source link