हिसार बैंक डकैती में इस्तेमाल गाड़ी ने पकड़वाया: ब्रेजा की तलाश में जिरकपुर पहुंची STF को CCTV-कपड़ों से मिला पांचों का सुराग

हिसार बैंक डकैती में इस्तेमाल गाड़ी ने पकड़वाया: ब्रेजा की तलाश में जिरकपुर पहुंची STF को CCTV-कपड़ों से मिला पांचों का सुराग

हिसार42 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हरियाणा के हिसार में 18 अप्रैल को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) में हुई 16.19 लाख की डकैती की योजना 3 दिन पहले 15 अप्रैल को तैयार की गई थी। हालांकि पांचों डकैत, जिसमें ITBP कॉन्स्टेबल एवं जूनियर कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट जूडो खिलाड़ी सोनी छाबा भी शामिल है, वारदात के बाद 7 दिन भी पुलिस को चकमा नहीं दे पाए। जिस ब्रेजा गाड़ी का इस्तेमाल इन्होंने बैंक डकैती में किया, उसने तो पुलिस को इन तक पहुंचाया ही, साथ में इनको कपड़ों और सीसीटीवी फुटेज से भी कानून के हाथ इनकी गर्दन तक पहुंच गए।

पांचों डकैतों सोनी निवासी नंगथला हिसार, सोनू निवासी खरकरामजी जींद, विकास निवासी चिड़ाना सोनीपत, नवीन निवासी सेहरी सोनीपत और प्रदीप निवासी भाठला हिसार की गिरफ्तारी के बाद पुलिस पूछताछ में जो खुलासा हुआ है, उससे पता चलता है कि वारदात के तुरंत बाद इन्होंने हिसार छोड़ दिया था। अपनी योजना पर इनको इतना विश्वास था कि पुलिस इन तक पहुंच नहीं पाएगी, इस कारण तीन को वापस हिसार लौट आए, जबकि दो अंबाला में छिपे थे।

कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट बना बैंक लुटेरा:ITBP कॉन्स्टेबल सोनी था UBI में 16.19 लाख की डकैती का सूत्रधार; साथियों समेत काबू

ऐसे पहुंची इन तक पुलिस

STF के एसपी सुमित कुमार और हिसार के एसपी लोकेंद्र सिंह ने अनुसार डकैती में शामिल तीन बदमाश नवीन, सोनू व विकास आपस में दोस्त हैं और जीरकपुर में काम करते थे। बैक डकैती की योजना बनने के बाद नवीन ने जिरकपुर से ब्रेजा गाड़ी को किराए पर लिया था। इसी में सवार होकर डकैती डाली गई। बदमाशों ने आगे की नंबर प्लेट को हटा दिया था, लेकिन पीछे की नंबर प्लेट लगी हुई थी। डकैती के बाद पुलिस ने हिसार शहर में सीसीटीवी कैमरों में दिखाई दी 100 के करीब ब्रेजा गाड़ियों को निशाने पर लिया था।

बताया गया है कि पुलिस एक ब्रेजा गाड़ी को ट्रेस करते हुए जिरकपुर में उस एजेंसी में पहुंची जहां गाड़ी किराए पर दी जाती थी। वहां सीसीटीवी फुटेज में गाड़ी लेने आए नवीन ने उस दिन वे ही कपड़े पहने थे, जो कि बैंक में डकैती के समय पहन रखे थे। पुलिस गाड़ी नंबर, कपड़ों और सीसीटीवी फुटेज की मदद से लुटेरों के बारे में पुख्ता सुराग जुटा पाई। फिर एक के बाद एक अलग अलग स्थानों से पांचों को दबोच लिया। बदमाशों से फिलहाल लूट की 16.19 लाख की राशि में से मात्र 2.40 लाख रुपए और बैंक गार्ड की बंदूक ही बरामद कर पाई है। अब पुलिस आठ दिन के रिमांड के दौरान लूट की शेष राशि और वारदात में प्रयुक्त अन्य हथियारों को बरामद करने का प्रयास करेगी।

हिसार के यूनियन बैंक में डकैती:UBI के अधिकारी बोले- बदमाश16 लाख रुपए ले गए; गार्ड की बंदूक और 5 मोबाइल भी लूटे, फिलहाल सूराग नहीं​​​​​​​

15 अप्रैल को तैयार की थी योजना

सामने आया है कि जूडो में जूनियर कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी सोनी छाबा मूल रूप से हिसार के गांव नंगथला का रहने वाला है और फिलहाल वह शहर के जवाहर नगर में रह रहा था। उसी ने यूनियन बैंक को डकैती के लिए चुना था। बाकायदा कई दिन तक रेकी की गई थी। इसके बाद 15 अप्रैल को पांचों हिसार में जुटे और योजना को अंतिम रूप दिया। योजना के तहत नवीन, सोनू, प्रदीप व विकास को बैंक में घुसना था और सोनी छाबा को बाहर रहकर इनका साथ देना था। वह ब्रेजा के अलावा एक दूसरी गाड़ी में सवार था।

पुलिस की नाकाबंदी पर उठे सवाल

बैंक लूट की वारदात का जो खुलासा हुआ है, उस पर गौर करें तो वारदात के बाद पुलिस ने शहर में जबरदस्त नाकाबंदी की बात कही थी, लेकिन बदमाश रास्ता भटकने के कारण शहर में ही रहे, लेकिन पुलिस उनको दबोच नहीं पाई। असल में बैंक में डकैती के बाद 16.19 लाख रुपए लेकर भाग रहे बदमाश रास्ता भटक कर शहर में ही अटक गए थे। इस बीच उन्होंने सोनी को फोन किया ओर इसके बाद उसने इनको शहर से सकुशल निकाला। सोनी को इस बात का विश्वास था कि ITBP में कांस्टेबल होने के कारण उसे पुलिस नाके पर नहीं रोक सकेगी।

एसपी सुमित कुमार और एसपी लोकेंद्र सिंह लुटरों से बरामद 2.40 लाख रुपए ओर बंदूक के साथ।

एसपी सुमित कुमार और एसपी लोकेंद्र सिंह लुटरों से बरामद 2.40 लाख रुपए ओर बंदूक के साथ।

एक ने गाड़ी लौटाई, दूसरे ने चादर चढ़ाई

बैंक में डकैती की वारदात के बाद पांचों बदमाश अलग-अलग रहे। नवीन जहां गाड़ी लेकर जीरकपुर चला गया और गाड़ी एजेंसी को वापस कर दी। इसके बाद छिप गया। वहीं प्रदीप वारदात में कामयाबी मिलने के बाद अजमरे गया और वहां अजमेर शरीफ में चादर और फूलों के साथ 51 हजार रुपए की राशि चढ़ाई। गाड़ी लौटाने के बाद नवीन भी अहमदाबाद चला गया था। वह यहां एक पान मसाला कंपनी में काम कर चुका था और कुछ लोग उसे वहां जानते थे। लेकिन वह वहां 5 दिन बाद हिसार लौट आया, ताकि लगे की वह हिसार नहीं अहमदाबाद में था।

हिसार में बैंक डकैतों का नहीं लगा सुराग:UBI के गार्ड ने बताया- लुटेरों ने कैसे दबोचा; कई एंगल से जांच कर आगे बढ़ी पुलिस

दो को अंबाला से पकड़ा

पुलिस ने सोनी, नवीन और प्रदीप को हिसार में GJU के पास से गिरफ्तार किया है। जबकि विकास और सोनू को अंबाला से पकड़ा गया। विकास होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर चुका है। इस बीच ITBP कॉन्स्टेबल एवं जूनियर कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट जूडो खिलाड़ी सोनी छाबा हिसार में ही रहा। फिलहाल उसकी डयूटी ITBP कैंप दिल्ली में थी। वह छुट्‌टी पर घर आया था।

खबरें और भी हैं…

Source link