Avalanche in Jammu Kashmir: कश्मीर के माछिल में दर्दनाक हादसा, हिमस्खलन में सेना के तीन जवान शहीद

Avalanche in Jammu Kashmir: कश्मीर के माछिल में दर्दनाक हादसा, हिमस्खलन में सेना के तीन जवान शहीद

Three Indian Army soldiers martyred: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आज (शुक्रवार) एक दर्दनाक हादसा हुई. कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में एक बड़ा हिमस्खलन हुआ जिसकी चपेट में आने से सेना के तीन जवानों की मौत हो गई. जब बर्फ अपनी जगह से खिसकने लगी तब तीनों जवान ड्यूटी पर तैनात थे. यह हिमस्खलन इतना बड़ा था कि सेना के जवान बर्फ में दब गए. तीनों जवानों के शवों को बर्फ से निकाल लिया गया है. ये जवान सेना की 56 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के बताए जा रहे हैं. 

अधिकारियों ने दिया ये बयान

सेना के अधिकारियों ने इस दुखद घटना की सूचना दी और कहा कि सेना की 56 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के तीन सैनिक नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में हिमस्खलन की चपेट में आ गए. जिसके बाद उनकी मौत हो गई. उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के बाद उनके शव बरामद कर लिए गए हैं. यह घटना आज (शुक्रवार) दोपहर 12 बजे के आस-पास की है. जिसमें अचानक से बर्फ खिसने लगी और सेना के जवान बर्फ के बड़े हिस्से की चपेट में आ गए. जवानों के शवों को एमएच ड्रगमुल्ला के लिए ले जाया गया है. शहीदों की पहचान सौविक हाजरा, मुकेश कुमार और गायकवाड़ मनोज लक्ष्मण राव के तौर पर की गई है.  

हाइपोथर्मिया के हो चुके थे शिकार

सेना के अधिकारियों ने बताया कि इस हिमस्खलन में फंसे दो सैनिकों को भी रेस्क्यू किया गया. यहां एक और सैनिक भी ड्यूटी पर था जो घटना के चपेट में आ गया. उन्हें कुपवाड़ा स्थित सैन्य अस्पताल में शिफ्ट किया गया जहां दो सैनिकों की मौत हो गई. हाइपोथर्मिया ने एक सैनिक को पूरी तरह से अपने चपेट में ले लिया था. कई कोशिशों के बावजूद भी उसकी जान नहीं बचाई जा सकी. जम्मू-कश्मीर के इस क्षेत्र में पहले भी कई बार हिमस्खलन की घटनाएं दर्ज की गई हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link