Bank Fraud: सीबीआई ने कारोबारी प्रमोद गोयनका पर दर्ज किया केस, 405 करोड़ के बैंक घोटाले का आरोप

Bank Fraud: सीबीआई ने कारोबारी प्रमोद गोयनका पर दर्ज किया केस, 405 करोड़ के बैंक घोटाले का आरोप

CBI books businessman Pramod Goenka and Yash Jewellery for Rs 405 crore bank fraud case

सीबीआई की
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से 405 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में कारोबारी प्रमोद गोयनका के खिलाफ केस दर्ज किया है। डीबी रियल्टी के प्रबंध निदेशक विनोद गोयनका के भाई प्रमोद गोयनका अभी गायब हैं। प्रमोद गोयनका के साथ-साथ उनकी कंपनी यश ज्वेलरी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। सीबीआई अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सीबीआई ने यश ज्वेलरी को कर्ज दिया था जिसका पुनर्भुगतान कंपनी ने नहीं किया और 2014 में इस राशि को गैर निष्पादित संपत्ति (एनपीए) घोषित कर दिया गया। एसबीआई की शिकायत पर सीबीआई ने प्रमोद गोयनका, रुस्तम एरियेज टाटा और अनंत एल प्रभुदेसाई के खिलाफ आपराधिक साजिश के जरिए बैंक से 235 करोड़ रुपये कर्ज मंजूर करवाने का केस दर्ज किया। बैंक को कुल नुकसान 405 करोड़ रुपये का हुआ।

एसबीआई ने बताया कि यश ज्वेलरी की स्थापना न्यूयॉर्क की कंपनी आंदिन इंटरनेशनल इंक के साथ मिलकर 2007 में की गई थी। अमेरिकी कंपनी की इसमें 40 फीसदी हिस्सेदारी थी, लेकिन बाद में इसे प्रवर्तकों ने 2008 में खरीद लिया था। डीबी रियल्टी में भी उनकी हिस्सेदारी है। प्रमोद गोयनका फरवरी 2018 से गायब बताए जा रहे हैं। उस समय कहा गया था कि गोयनका का अफ्रीका के एक गिरोह ने मोजांबिक में अपहरण कर लिया था।

Source link