Delhi के डॉक्टरों ने किया हैरतअंगेज कारनामा, आदमी के पेट से निकाले तरबूज और फुटबॉल साइज के ट्यूमर

Delhi के डॉक्टरों ने किया हैरतअंगेज कारनामा, आदमी के पेट से निकाले तरबूज और फुटबॉल साइज के ट्यूमर

Delhi News: देश डॉक्टरों ने वो कारनामा कर दिखाया है जिसे करने में विदेश के डॉक्टरों के पसीने छूट जाएं. मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने दुनिया के सबसे बड़े ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया है. 51 साल के बिहार के रहने वाले बिवाश तिवारी आम जिंदगी जी रहे थे कि अचानक उनकी भूख कम होने लगी फिर उन्हें कब्ज की दिक्कत बढ़ने लगी लेकिन बिवाश तिवारी को पता ही नहीं था कि उनके पेट में 5 किलो से ज्यादा के दो ट्यूमर पल रहे हैं. पेट के दाएं हिस्से में साढ़े चार किलो का तरबूज के आकार का एक ट्यूमर था. वहीं पेट के बांए हिस्से में 1 किलो का लगभग फुटबॉल जैसा एक ट्यूमर था.


लाइव टीवी

एड्रिनल ग्लैंड भी करना पड़ा बाहर

ये दोनों ट्यूमर किडनी के ऊपर मौजूद थे और एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal gland) को दबा रहे थे. आपको बता दें कि शरीर का यह ग्लैंड तनाव और खुशी जैसे इमोशन्स के लिए जिम्मेदार हॉर्मोन का स्राव करता है. दिल्ली के मैक्स अस्पताल पहुंचने पर बिहार निवासी बिवाश तिवारी की बीमारी और इलाज दोनों का पता चला और उसकी सर्जरी की तैयारी की गई. अस्पताल के यूरोलॉजी एक्सपर्ट डॉ अनंत कुमार ने सर्जरी की योजना बनाई. डॉ अनंत ने बताया कि सर्जरी में कई चुनौतियां थी क्योंकि मरीज के पेट का ट्यूमर इतना बड़ा था कि वो किडनी, लिवर, पैंक्रियाज और आंतों को दबा रहा था. 

6 घंटे लगातार चली सर्जरी

अस्पताल में 6 घंटे चली सर्जरी में दोनों ट्यूमर निकाले गए लेकिन दोनों ओर के Adrenal Glands भी निकालने पड़े. सर्जरी के 5 दिन बाद मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिली. सर्जरी 10 जनवरी को इस सर्जरी को अंजाम दिया गया था. आपको बता दें कि फॉलोअप के लिए मैक्स अस्पताल आए बिवाश अब राहत महसूस कर रहे हैं. हांलाकि हॉर्मोन ना बनने की वजह से अब उन्हें रिप्लेसमेंट थेरेपी वाली दवाएं जीवन भर खानी पड़ सकती हैं. इस इलाज में तकरीबन 7 लाख रुपये का खर्च आया जिसके लिए बिवाश को जमीन बेचनी पड़ी थी लेकिन जान की कीमत के आगे वो दर्द कम है.

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – सबसे पहले, सबसे आगे

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link