France: 2027-28 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत, फ्रांस में भारतीय प्रवासी समुदाय से बोले पीयूष गोयल

France: 2027-28 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत, फ्रांस में भारतीय प्रवासी समुदाय से बोले पीयूष गोयल

Union Minister Piyush Goyal in France said India will be third largest economy by 2027-28

पेरिस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल।
– फोटो : ANI

विस्तार

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को फ्रांस में भारतीय प्रवासी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।गोयल ने कहा, अभी हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। 2027-28 तक हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे। भारत आज 3.5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था है और 2047 तक 30-35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जब हम आजादी के 100 साल का जश्न मनाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले साल निर्यात 676 अरब अमेरिकी डॉलर था। उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य युवा और उत्साही भारतीयों की भावनाओं को प्रकट करना था।आजादी के 75वें वर्ष में हमने निर्यात में 750 अरब डॉलर को पार कर लिया है। आज हम एक बढ़ते देश के रूप में उभर रहे हैं, दुनिया की फार्मेसी के रूप में, दुनिया के खाद्य कटोरे के रूप में और अन्य देशों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में।”

उन्होंने कहा कि आज हर कोई दुनिया की चुनौतियों को हल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की ओर देख रहा है। गोयल ने कहा कि भारत फ्रांस के साथ साझेदारी को बहुत महत्व देता है। उन्होंने पेरिस में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा, मुझे यकीन है, आप में से प्रत्येक यह मानता है कि यह साझेदारी अवसरों और दोस्ती दोनों के मामले में और विकास करेगी। हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए आप सभी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा नेता हैं और वह भारत और दुनिया की देखभाल करने की प्रतिबद्धता के लिए भी जाने जाते हैं। जैसा कि हम ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ में विश्वास करते हैं, दुनिया उनके नेतृत्व की ओर देख रही है। उन्होंने भारतीय प्रवासियों की भी सराहना करते हुए कहा, आज का भारत क्षमता, सामर्थ्य, योग्यता और आत्मविश्वास के साथ वह नया भारत है जिसका आप में से प्रत्येक प्रतिनिधित्व करता है। राष्ट्रदूत के रूप में आप अपनी कर्मभूमि और मातृभूमि में योगदान दे रहे हैं।

गोयल ने प्रवासी भारतीयों से भारत की विकास यात्रा का हिस्सा बनने और फ्रांस में भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, आपके समर्थन से भारत अमृत काल में वृद्धि और विकास की प्रगति हासिल करेगा। गोयल ने “यही समय है, सही समय है” कहते हुए उन्हें इस विजन का हिस्सा बनने और इस यात्रा में भारत के साथ बने रहने के लिए आमंत्रित किया।

भारत-फ्रांस मित्रता के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में गोयल भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन के लिए पेरिस में हैं। पीयूष गोयल के साथ विदेश व्यापार, आकर्षण और विदेश में फ्रांसीसी नागरिकों के फ्रांस के मंत्री प्रतिनिधि ओलिवियर बेख्त भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। यह सम्मेलन भारत-फ्रांस मित्रता के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मंगलवार को पेरिस में होगा। शिखर सम्मेलन में एक हरित भविष्य के निर्माण, उभरती प्रौद्योगिकियों, रक्षा सहयोग और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

मेडेफ, सीआईआई, बिजनेस फ्रांस और आईएफएफसीआई की साझेदारी में पेरिस में भारत के दूतावास द्वारा व्यापार शिखर सम्मेलन और सीईओ गोलमेज वार्ता का आयोजन किया जा रहा है। 400 से अधिक प्रतिभागियों ने इस बिजनेस समिट के लिए पंजीकरण कराया है और इसे लेकर जबरदस्त उत्साह दिखाया है। पीयूष गोयल का विभिन्न क्षेत्रों में फ्रांसीसी व्यापार जगत के नेताओं के साथ बैठक करने का भी कार्यक्रम है और वह सीईओ के गोलमेज वार्ता में भी भाग लेंगे।

Source link