Independence Day Guidelines: 15 अगस्त के जश्न के लिए सामने आई केंद्र की एडवाइजरी, क्या करें क्या न करें यहां जानें

Independence Day Guidelines: 15 अगस्त के जश्न के लिए सामने आई केंद्र की एडवाइजरी, क्या करें क्या न करें यहां जानें

15 August guidelines: देश अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न बड़ी धूम-धाम से मना रहा है. इस बीच 15 अगस्त के राष्ट्रीय पर्व यानी स्वतंत्रता दिवस (Indipendence day Festival) के जश्न और समारोहों को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ी एडवायजरी जारी की है. दरअसल देश में रोजाना कोराना के औसतन 15,000 से अधिक मामले सामने आने के बीच केंद्र ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोई बड़ी सभा नहीं हो और सभी लोग Covid-19 की गाइडलाइंस यानी दिशा-निर्देशों का पालन करें.

राज्य सरकारों को निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक जिले के सभी प्रमुख स्थानों पर ‘स्वच्छ भारत’ अभियान चलाने और स्वैच्छिक नागरिक भागीदारी के माध्यम से इन्हें ‘स्वच्छ’ बनाए रखने के लिए एक पखवाड़े और महीने भर तक जारी रखने को कहा है.

बड़े जमावड़े से बचना जरूरी

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘एहतियात के तौर पर कोविड​​​​-19 के खिलाफ, समारोह में बड़ी सभाओं से बचा जाना चाहिए. यह जरूरी है कि कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन किया जाए’.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के 16,561 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,23,557 हो गई है, जबकि एक्टिव केस की बात करें तो अभी देश में एक लाख 23 हजार से ज्यादा एक्टिव कोरोना पेशेंट हैं.

देश का कोरोना बुलेटिन

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 49 लोगों की मृत्यु होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,26,928 हो गई है. मौत के इन 49 मामलों में वो 10 लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने संक्रमण से हुई मौत की सूची में डाले हैं. गृह मंत्रालय ने सरकारी विभागों और शैक्षणिक संस्थानों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने को भी कहा है.

(इनपुट: PTI)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link