Indian Army: देश के नए उप सेनाध्यक्ष बने ये अधिकारी, चीन मामलों के हैं एक्सपर्ट

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन (China) से सैन्य तनाव के बीच भारतीय सेना (Indian Army) में टॉप लेवल पर बदलाव हुआ है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Lieutenant General Manoj Pandey) आर्मी के नए उप सेनाध्यक्ष बनाए गए हैं. 

31 जनवरी को संभालेंगे पदभार

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Lieutenant General Manoj Pandey) 31 जनवरी को दिल्ली के सेना मुख्यालय में पदभार ग्रहण करेंगे. वे फिलहाल सेना (Indian Army) की पूर्वी कमान के कमांडर हैं. वे लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती जी का स्थान लेंगे, जो 31 जनवरी को उप सेनाध्यक्ष के पद से रिटायर हो जाएंगे.

मजबूत होगी चीन के खिलाफ व्यूह रचना

आर्मी (Indian Army) में इस फेरबदल का असर चीन के खिलाफ भारत की व्यूह रचना पर भी पड़ेगा. लेफ्टिनेंट जनरल सेना की पूर्वी कमान के कमांडर हैं, जो सिक्किम से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक सीमा की रखवाली करती है. ऐसे में लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Lieutenant General Manoj Pandey) के नया उप सेनाध्यक्ष बनने से सेना को एक और चीन विशेषज्ञ अधिकारी मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें- चीन के नापाक इरादे, नेपाल को अपना गुलाम बनाने के लिए चल रहा ऐसी चाल

CDS का पद भी चल रहा है खाली

बताते चलें कि हेलीकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से CDS का पद भी खाली चल रहा है. जिस पर सरकार ने अभी किसी की नियुक्ति का विचार नहीं किया है. हालांकि इस रेस में आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का नाम रेस में बताया जाता है. हालांकि सरकार ने इस पर अभी चुप्पी साध रखी है.

LIVE TV

Source link