Indian Navy Agniveer Recruitment: नौसेना ने शुरू की अग्निवीर भर्ती, अग्निपथ योजना में ऐसे करें आवेदन

Indian Navy Agniveer Recruitment: नौसेना ने शुरू की अग्निवीर भर्ती, अग्निपथ योजना में ऐसे करें आवेदन

Agnipath Scheme 2022 Indian Navy Agniveer Recruitment: भारतीय नौसेना ने शुक्रवार, 01 जुलाई से अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के तहत अग्निवीर की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से भारतीय नौसेना में अग्निवीर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) 2022 के तहत सशस्त्र बलों की भर्ती भारतीय वायु सेना (IAF Agniveer Recruitment) में पहले से ही चल रही है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अग्निवीर 2022 बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में 23 वर्ष तक की एकबारगी छूट दी गई है। ऐसे में इस साल युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए। 

 

Indian Navy Agniveer Recruitment: नौसेना अग्निवीर के लिए कैसे करें आवेदन?

  1. सबसे पहले उम्मीदवार नौसेना भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट- joinindiannavy.gov.in पर जाएं।
  2. यहां होम पेज पर दिखाई देने वाले भर्ती पंजीकरण टैब बटन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद अपने आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। 
  4. अब अपनी पंजीकरण संख्या या ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  5. ‘Current opportunities’ पर क्लिक करें और Agniveer recruitment का चयन करें।
  6. इसके बाद अग्निवीर भर्ती का आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  7. भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आवेदन पत्र जमा करें और डाउनलोड करें।
  8. साथ ही भविष्य के संदर्भों के लिए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।

Navy Agniveer Recruitment: नौसेना अग्निवीर भर्ती चयन प्रक्रिया

भारतीय नौसेना ने जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) पास करना होगा, जिसे लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्यता सूची तैयार करने के लिए जरूरी माना जाएगा। सभी चयनित उम्मीदवारों को भर्ती चिकित्सा जांच के लिए आईएनएस चिल्का में बुलाया जाएगा। अधिसूचना के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार कॉल लेटर में उल्लेखित तिथि और समय पर आईएनएस चिल्का में भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिए रिपोर्ट करने में विफल रहता है तो उसका भारतीय नौसेना में नामांकन के लिए कोई दावा नहीं होगा और उम्मीदवार का चयन रद्द कर दिया जाएगा। 

Navy Agniveer Bharti: नौसेना अग्निवीर भर्ती में मूल दस्तावेज लाना जरूरी

भारतीय नौसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के दौरान उम्मीदवारों द्वारा अपलोड किए गए मूल दस्तावेज जैसे प्रमाण पत्र, मार्क शीट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट और एनसीसी सर्टिफिकेट (यदि एनसीसी से जुड़े हैं तो जरूरी) आदि की मूल प्रति साथ लानी होगी। भारतीय नौसेना ने अधिसूचना में आगे कहा कि उम्मीदवारों द्वारा INS Chilka में PFT परीक्षण और भर्ती के सभी चरणों में साथ लाया जाना अनिवार्य है। यदि ऑनलाइन आवेदन में दिए गए विवरण किसी भी स्तर पर मूल दस्तावेजों से मेल नहीं खाते हैं, तो उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

Source link