Indian Railway: कार के टायरों में होती है रबर तो ट्रेन के पहियों में क्यों नहीं? जानें इसके पीछे का विज्ञान

Indian Railway: कार के टायरों में होती है रबर तो ट्रेन के पहियों में क्यों नहीं? जानें इसके पीछे का विज्ञान

Indian Railway Trains Wheels: आपने सड़कों पर दौड़ते हुए वाहन देखे होंगे. इन सभी वाहनों में एक बात कॉमन होती है, वो है इनके टायर. सभी बसों, कार, बाइक और साईकल में रबर के टायर लगे होते हैं. इन टायरों के भीतर हवा भरी जाती है. लेकिन ट्रेन के साथ ऐसा नहीं होता. ट्रेन के पहियों पर रबर के टायर नहीं होते. ट्रेन सिर्फ लोहे के रिम पर चलती है. वहीं अगर कार के पहियों से रबर के टायर हटा दिए जाएं, तो ये भी ट्रेन के पहियों की तरह ही दिखते हैं. फिर आखिर ऐसा क्यों होता है कि ट्रेन के पहिये धातु के बने होते हैं वहीं, अन्य वाहनों के पहिये रबर के? आइए बताते हैं.

ये है बड़ी वजह

सड़क पर चलने वाले सभी वाहनों के पहियों में रबर के टायर लगे होते हैं. वहीं पटरियों पर चलने वाली ट्रेनों और मेट्रो के टायर नहीं होते ये धातु के पहियों से चलती हैं. इसके पीछे विज्ञान छिपा है. साइंस एबीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, पहियों पर रबर लगाने या न लगाने की वजह घर्षण (Friction), स्पीड और वो सतह है जिसपर वाहन चलता है. इन्हीं कारकों के आधार पर पहियों में टायर लगाए जाते हैं.

ट्रेन में इसलिए लगाए जाते हैं धातु के पहिये

दरअसल, ट्रेनों में काफी ज्यादा वजन होता है. इसके साथ ही ये लंबा सफर तय करती हैं. इसे देखते हुए ही ट्रेन के पहियों को डिजाइन किया जाता है. ट्रेन के पहिये और पटरी दोनों ही ठोस धातु के बने होते हैं. इसके अलावा पटरी बिल्कुल सपाट होती है, उसमें किसी तरह का उभार या दबाव नहीं होता है. इस वजह से जब ट्रेन पटरियों पर चलती है, तो घर्षण काफी कम हो जाता है. 

विज्ञान कहती है कि जितना कम घर्षण होगा उतनी ही तेजी से वाहन चल सकता है. अगर ट्रेन के पहियों में टायर लगा दिया जाए, तो घर्षण के कारण काफी दिक्कत आएगी. ट्रेन के इंजन की पूरा पावर ट्रेन के टायरों को घुमाने में लग जाएगी. ज्यादा घर्षण की वजह से ट्रेन के टायरों में आग भी लग सकती है. वहीं ट्रेनों में टायर न लगाए जाने की दूसरी वजह है उसका वजन. अगर इतनी वजनदार ट्रेनों में रबर वाले टायर लगाए जाएं, तो उनके फटने की भी संभावना काफी बढ़ जाएगी.

कार में क्यों लगाए जाते हैं रबर के टायर?

अब ये सवाल आता है कि कार समेत सड़क पर चलने वाले वाहनों में रबर के टायर क्यों लगाए जाते हैं. इसकी वजह है कि कार को सड़क पर कई बार ब्रेक लगानी पड़ती है. इसके साथ ही सड़कें ऊंची-नीची बनी होती हैं. ऐसे में अगर कार के पहियों में टायर न हों, तो ब्रेक लगाने पर भी उसे रोकना मुश्किल होगा, साथ ही कार का कंट्रोल भी खो सकता है. ऐसा होने पर बड़ा सड़क हादसा हो सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link