Indian Railway Rules: रात को ट्रेन से उतरकर सुबह तक स्टेशन पर रुकने के लिए क्या प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा?

Indian Railway Rules: रात को ट्रेन से उतरकर सुबह तक स्टेशन पर रुकने के लिए क्या प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा?

Platform Ticket Rules: भारतीय रेलवे को देश के यातायात की रीढ़ माना जाता है. अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में भी रेलवे पीछे नहीं है. रक्षा मंत्रालय के बाद भारत में सबसे ज्यादा कर्मचारी रेलवे के हैं. हर दिन लाखों की तादाद में भारतीय रेलवे लोगों को उनकी मंजिल तक छोड़ती है. लेकिन हर दिन ट्रेन से सफर करने वाले लोग भी इंडियन रेलवे की कई बातें नहीं जानते. इनमें से एक है टिकट को लेकर. ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट लेना ही पड़ता है. कई बार किसी कारणवश यात्रा खत्म होने के बाद स्टेशन पर रुकना भी पड़ता है. तो क्या इस स्थिति में भी आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा, आइए इसको समझते हैं.


लाइव टीवी

मान लीजिए कि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और रात में 2 या 3 बजे स्टेशन पर उतर गए. अंधेरा और कोई अन्य यात्रा का साधन न होने के कारण आप स्टेशन पर ही रुक गए तो क्या उस स्थिति में आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा? छोटे शहरों में किसी और वजह से कई बार ये स्थिति सामने आ जाती है. ऐसे में लोग स्टेशन पर ही सुबह होने का इंतजार करते हैं. 

क्या है रेलवे का नियम

यात्रियों की सुरक्षा को हर जगह तरजीह दी जाती है. रेलवे भी इस नियम से परे नहीं है. रात में यात्रा के बाद स्टेशन पर रुककर सुबह मंजिल की ओर जाना कोई गलत फैसला नहीं है. सुरक्षा के नजरिए से देखा जाए तो यह सही फैसला है. रेलवे में यात्रियों के लिए वेटिंग रूम्स भी बनाए जाते हैं, जहां वह आराम से बैठ सकते हैं. यहां अन्य सुविधाएं भी मिल जाती हैं. इसके लिए आप रेलवे कर्मचारियों से बात कर सकते हैं.

अब सवाल के जवाब पर आते हैं तो अगर आप रात में किसी स्टेशन पर उतरते हैं, जहां से आपको आगे जाना है और यात्रा खत्म होने के बाद आप स्टेशन पर ही इंतजार करने का सोचते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट नहीं लेनी होगी. लेकिन पिछली यात्रा का टिकट आपके पास जरूर होना चाहिए, ताकि आपसे अगर टिकट मांगा जाए तो उसको दिखा पाएं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – सबसे पहले, सबसे आगे

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link