Indian Railways: अब रेलवे स्टेशनों पर बोर नहीं होंगे यात्री, सरकार ने अचानक किया ये बड़ा ऐलान, खुशी से उछल पड़ेंगे

Indian Railways: अब रेलवे स्टेशनों पर बोर नहीं होंगे यात्री, सरकार ने अचानक किया ये बड़ा ऐलान, खुशी से उछल पड़ेंगे

Railway News: दिल्ली के यात्रियों को ट्रेन में सवार होने से पहले बोर नहीं होना पड़ेगा. दिल्ली डिविजन ने कुछ बड़े स्टेशनों पर गेमिंग जोन सुविधा की शुरुआत की है. रेलवे के तमाम कीर्तिमानों के बावजूद अक्सर ट्रेनों के निर्धारित समय से देरी से चलने की वजह से यात्री परेशानियों का सामना करते रहे हैं. कई बार ट्रेन लेट होने की जानकारी यात्रियों को स्टेशन पर जाकर ही मिलती है.ऐसी सूरत में यात्रियों के पास स्टेशन पर बैठकर ट्रेन का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता.


लाइव टीवी

कई बार लोग अपने किसी परिवार को सदस्य को स्टेशन पर लेने पहुंचते हैं और समय से पहुंचकर स्टेशन पर ही ट्रेन आने का इंतजार करते हैं, लेकिन स्टेशन पर यात्रियों की भीड़भाड़ और जगह की उपलब्धता न होने के कारण स्टेशन में बैठकर किसी ट्रेन के आने का इंतजार करना बड़ा मुश्किल हो जाता है.

तीन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

ऐसे में दिल्ली के तीन बड़े रेलवे स्टेशन नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर अब यात्रियों के लिए गेम जोन की सुविधा शुरू की जाएगी. वहां ट्रेन लेट होने पर यात्री कई तरह के इनडोर गेम्स खेलकर वक्त बिता सकेंगे. 

कमाई के रास्ते खोज रहा रेलवे

दरअसल, रेलवे किराए के इतर भी कमाई का जरिया ढूंढने के लिए तरह-तरह की तरकीब निकाल रहा है. गेमिंग जोन बनाने का फैसला भी इसी आइडिया का हिस्सा है. रेलवे को उम्मीद है कि इससे हर साल करीब 37 लाख रुपये की आमदनी हो सकेगी. रेलवे आधिकारियों के मुताबिक स्टेशनों में गेमिंग जोन्स मॉल जैसे ही होंगे. इनमें टेबल सॉकर, शतरंज, टेबल टेनिस, पूल और दूसरे खेल की सुविधा होगी. गेमिंग जोन पेड एरिया से बाहर होंगे ताकि कोई भी यात्री इसका इस्तेमाल कर सके.

दो महीने में हो जाएगा शुरू

उत्तरी रेलवे के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक दिल्ली डिवीजन ने तीनों रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन बनाने और उसे चलाने का ठेका दे दिया है. जानकारी के अनुसार नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन अगले दो महीनों में शुरू होने वाला है. इन दोनों जगहों पर गेमिंग जोन बन जाने के बाद निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी ऐसा ही जोन तैयार किया जाएगा. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के फर्स्ट फ्लोर पर टिकट काउंटर के सामने गेमिंग जोन बनाने का काम शुरू हो चुका है.

इसके अलावा ट्रेन लेट होने या यात्रियों के इंतजार करने के लिए रेलवे ने एक अन्य सुविधा शुरू की है स्लीपिंग पॉड की सुविधा. इसका टेंडर भी रेलवे ने फरवरी में ही जारी कर दिया था. इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इसका विकास किया जाएगा. इस स्लीपिंग पॉड्स में पीने का पानी, मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक चार्जिंग सॉकेट, एक लॉकर रूम, इंटरनेट और एक डीलक्स बाथरूम की सुविधा भी होगी.

(इनपुट-IANS)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com– सबसे पहले, सबसे आगे

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link