Jammu Kashmir: कश्मीरी बच्ची बनी रिपोर्टर, वीडियो हो गया वायरल; जानें फिर क्या हुआ

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से एक छोटी सी बच्ची हिफ्ज़ा खान का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में मासूम सड़कों की खराब स्थिति बताने के लिए रिपोर्टर बनी हुई है. इस छोटी सी मासूम बच्ची का रिपोर्टर का यह अंदाज सोशल मीडिया पर यूजर्स को खूब पसंद आ रहा है. 

इस वीडियो में छोटी बच्ची यह रिपोर्टर के रूप में यह शिकायत करती है कि सड़कों का बुरा हाल होने के कारण उसके घर में मेहमान नहीं आ पाते हैं. वायरल हुए इस वीडियो के जरिए अब लोगों का मानना है कि जो काम बड़े बड़े लोग नहीं करा सके. उसे अब ये नन्ही बच्ची जल्द पूरा करा देगी.

सड़क इतनी खराब की क्या बताएं: हिफ्ज़ा

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में बच्ची कह रही है कि सड़क इतनी खराब है कि मैहमान घर नहीं आ सकते. बच्ची के लिए इस वीडियो में कैमरापर्सन के रूप में उसकी मां मौजूद थीं. जिनसे बच्ची सड़क के गड्ढों को दिखाने के लिए कहती है. मासूम के इस वायरल वीडियो में कहती नजर आ रही है कि कीचड़ और बारिश ने हालात खराब कर दिया है. मासूम लड़की का यह वीडियो 2.08 मिनट का है. लड़की ने इस वीडियो में यह भी बताया है कि कैसे लोग सड़कों पर कचरा फेंक रहे हैं और चिल्ला रहे हैं कि सब गंदा हो गया है.

 

ss

ये भी पढे़ं- 7 साल के बच्चे की जगह रोबोट जाता है स्कूल, रुला देगी होनहार बच्चे की ये कहानी

ज़ी न्यूज़ ने ढूंढा हिफ्ज़ा का घर

आपको बता दें कि सोशल मीडिया सेंसेशन बनी इस नन्हीं मुन्नी रिपोर्टर के बारे में जब लोगों को कोई खास जानकारी नहीं थी जब ज़ी न्यूज़ की टीम ने न सिर्फ उस बच्ची का घर और परिजनों को ढूंढा बल्कि उनकी आवाज को कश्मीर की गलियों के बाहर पूरे देश में पहुंचाया. उनकी कैमरा पर्सन उनकी मां थीं और उन्हें उस वक्त पता ही नहीं था कि उनकी बेटी का यह प्ले वीडियो उनके गांव मजहामा की रेलवे कॉलोनी के लिए बदलाव लाने वाला है.

फेमिली ग्रुप से वायरल हुआ वीडियो

ज़ी न्यूज़ की टीम ने हिफ्ज़ा से उसके घर पर मुलाकात की और उससे पूछा कि आखिर उसके दिमाग में क्या था और उसने रिपोर्टिंग कैसे की. उसने बहादुरी से जवाब देते हुए हमारी टीम से कहा, मुझे ये माइक दे दो मैं फिर से कर के दिखाऊंगी. जी न्यूज माइक लेकर उसने उसी अंदाज में बोलना शुरू करते हुए और सड़क की खराब स्थिति के बारे में सबको बताया.

girl

हिफ्जा ने कहा, ‘हमारी सड़क बहुत खराब स्थिति में है इसलिए मैंने मन में सोचा कि मैं वीडियो बनाऊं अगर सड़क बन जाएगी तो मैं बिना डरे ट्यूशन और स्कूल जा सकूंगी. उन्होंने कहा कि मेरे वीडियो से हमें फायदा होगा और मैं सरकार से हमारी सड़क बनाने की अपील करती हूं.’ फेमिली ग्रुप से शेयर हुआ वीडियो देखते देखते कश्मीर की सरहदों के पार निकल गया.

PM और एलजी को टैग हुआ वीडियो

कश्मीर के इस वीडियो में मासूम बच्ची के इस रिपोर्टर अवतार को ट्विटर पर खूब पसंद किया जा रहा है. बच्ची के इस वीडियो को अबतक कई यूजर्सि ने शेयर किया है. इस वीडियो में बच्ची लाइक, शेयर और सब्सक्राइब करने के लिए भी कहती है और फिर से अगले वीडियो में मिलने का वादा करती है. कुल लोगों ने हिफ्ज़ा का वीडियो जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा और पीएम मोदी को भी टैग किया है. 

इसी साल सड़क बनने का आश्वासन

ज़ी न्यूज़ पर खबर प्रसारित होने के बाद डीडीसी नारबल (जिला विकास परिषद) के सदस्य का कहना है कि क्षेत्र में जो समस्या है और उन्होंने संबंधित अधिकारियों के साथ मामला उठाया है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा. वहीं काउंसलर रियाज अहमद ने कहा, ‘अगर हम सड़क की बात करें तो यह नई कॉलोनी है, जहां 5 साल पहले तक कोई भी योजना नहीं थी. हमने इंजीनियर से बात करके इस रोड के लिए खाका तैयार कराया है. हमें उम्मीद है कि इस साल सड़क का निर्माण हो जाएगा.’

यह पहला मौका नहीं है जब कश्मीर के किसी बच्चे ने वीडियो बनाकर अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचाई हो. पिछले साल 2020 में श्रीनगर के अलोची बाग की बच्ची ने ऑनलाइन क्लास की अवधि में कटौती की मांग करते हुए प्रधान मंत्री के नाम वीडियो संदेश भेजा था.

 

Source link