Maharashtra: महाराष्ट्र में विभागों का हुआ बंटवारा, डिप्टी CM फडणवीस को गृह और वित्त मंत्रालय का जिम्मा

Maharashtra cabinet portfolios allocated: महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार के कुछ दिनों बाद मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शहरी विकास मंत्रालय अपने पास रखा है. डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को गृह, वित्त, जल संसाधन, आवास और बिजली विभाग दिए गए हैं. सीएम शिंदे ने राज्य में शिवसेना-भाजपा सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार के पांच दिन विभागों का बंटवारा किया है. मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक निर्माण (सार्वजनिक परियोजनाओं) और परिवहन विभागों को भी अपने पास रखा है.

गृह विभाग का जिम्मा देवेंद्र फडणवीस के पास

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को महत्वपूर्ण गृह विभाग आवंटित किया. 9 अगस्त को 18 मंत्रियों को शामिल कर दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार करने वाले शिंदे ने शहरी विकास विभाग अपने पास रखा है.

सुधीर मुनगंटीवार को वन मंत्रालय

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि फडणवीस वित्त और योजना मंत्रालय भी संभालेंगे, और भाजपा मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल नए राजस्व मंत्री होंगे. भाजपा मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को वन मंत्री बनाया गया है, इस विभाग को वे पहले भी संभाल चुके हैं.

अब्दुल सत्तार को कृषि विभाग

पूर्व राज्य भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल उच्च और तकनीकी शिक्षा के नए मंत्री हैं, वे संसदीय मामलों को भी देखेंगे. शिंदे के करीबी नेता दीपक केसरकर स्कूली शिक्षा के नए मंत्री हैं, जबकि अब्दुल सत्तार को कृषि विभाग दिया गया है.

कुल 18 मंत्रियों ने शपथ ली

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के 40 दिन बाद महाराष्ट्र में शिंदे और फडणवीस ने नई सरकार में शपथ ली. इसके पांच दिन बाद मंत्रालयों का बंटवारा देखने को मिला है. शिंदे-फडणवीस की कई दिल्ली यात्राओं के बाद राज्य सरकार में कुल 18 मंत्रियों ने शपथ ली है. दोनों दलों से 9-9 सदस्यों ने शपथ ली. राज्य मंत्रिमंडल में कुल 43 बर्थ हैं और बाद में और सदस्यों को जोड़ा जाना तय है. कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि शिवसेना बागी गुट के संजय शिरसत कैबिनेट में शामिल नहीं किए जाने से नाखुश हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link